Side Effects of Coffee: सेहत के लिए नुकसानदायक है बहुत ज्यादा कैफीन,  ये हैं ज़्यादा कॉफी पीने के  बड़े नुकसान

 | 

असल में कॉफी पीना स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है, लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। कॉफी की सही मात्रा में सेवन करने पर ही यह आपको लाभ प्रदान करती है। अन्यथा यह कई स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर कॉफी पीना कैसे नुकसानदायक हो सकता है? तो आइए जानते है बहुत अधिक कॉफी नुकसान -

Bansal Saree

कमज़ोर हड्डियां
बोन्स हेल्थ भी बहुत अधिक कॉफी पीने से प्रभावित होती है। कैफीन की अधिक मात्रा से शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी जैसे तत्वों की कमी हो सकती है जो, हड्डियों की अच्छी सेहत के लिए आवश्यक हैं।

बढ़ता है कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का रिस्क
कुछ स्टडीज़ का दावा है कि, कॉफी में मौजूद कैफीन की अधिक मात्रा हार्ट रेट को प्रभावित करती है। इससे, अट्रूअल फाइब्रिलेशन हो सकता है और दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना भी बढ़ती जाती है।

Devi Maa Dental

प्रेगनेंसी में नुकसानदायक
प्रेगनेंसी या गर्भावस्था में कॉफी का सेवन बहुत ही कम और सावधानी से करना चाहिए। क्योंकि, कैफीन की वजह से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। इसके चलते, भ्रूण तक ब्लड की सप्लाई सही तरीके से नहीं हो पाती और बच्चे का विकास बाधित होता है।

मोटापा
ज़्यादा कॉफी पीने से आपका वेट लॉस प्लान फेल हो सकता है। क्योंकि कैफीन से मोटापा बढ़ता है। दरअसल, कैफीन शरीर में वॉटर रिटेंशन और सूजन बढ़ाती है जिससे, शरीर का आकार बढ़ने लगता है। यह मेटाबॉलिज़्म को भी प्रभावित करता है जिससे, आपके लिए वेट कंट्रोल कर पाना मुश्किल हो जाता है।