Kids Immunity:  कोरोना में इस तरह बढ़ाएं बच्चों की इम्यूनिटी , अपनाये ये आसान टिप्स 

 | 

कोरोना वायरस या फिर बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों से बच्चों को बचाना बहुत जरूरी है।  छोटे बच्चों की इम्यूनिटी ( Immunity) काफी कमजोर होती है, ऐसे में किसी भी वायरस का संक्रमण उन्हें प्रभावित कर सकता है।  वहीं कोरोना वायरस ( Coronavirus) की तीसरी लहर आने की बात भी की जा रही है, जिसे सभी के लिए काफी खतरनाक बताया जा रहा है. विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर पहली और दूसरी लहर की तुलना की जाए, तो दूसरी लहर में कोरोना से संक्रमित होने वाले बच्चों का आंकड़ा लगभग दोगुना हो गया है। ऐसे में इस बात से इनकार भी नहीं किया जा सकता कि कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों में संक्रमण नहीं बढ़ सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि बच्चों का खास ख्याल रखा जाए और उनकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जाए, ताकि वायरस से वो लड़ सकें। 

Devi Maa Dental

बच्चों को सीजनल फल-सब्जियां खिलाएं 

बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उनके खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। उनके भोजन में सीजनल फल और सब्जियों को शामिल करें। इससे उनकी इम्यूनिटी को और भी मजबूती मिलेगी। चूंकि फिलहाल गर्मी का मौसम है, ऐसे में आप बच्चों को आम, अमरूद, आंवला, ब्रोकली आदि चीजें खिला सकते हैं। 

Bansal Saree

Health Benefits of Seasonal Fruits | Bikroy Blog

मुरब्बा अचार चटनी 

बच्चों को सॉस और जैम काफी पसंद होते हैं। ऐसे में आप बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए आंवला, नींबू, करौंदा की चटनी दे सकते हैं। आप इन चीजों से बने मुरब्बा, अचार और जैम भी खिला सकते हैं। इनका खट्टा-मीठा स्वाद बच्चों को काफी पसंद आएगा और एनर्जी भी मिलेगी

आम का मुरब्बा और तीखा अचार | Mango Murabba & Chatni Recipe in Hindi | Mango  Preserve 2 Types - YouTube

समय पर नाश्ता और खाना खिलाएं 

बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूती तभी मिलेगी, जब उन्हें नाश्ते से लेकर खाने तक, सबकुछ समय पर मिले। समय पर खाना और हेल्दी खाना सिर्फ बच्चे ही नहीं, बल्कि सभी के लिए जरूरी होता है। इससे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है। बच्चों को आप नाश्ते में मैगी, पास्ता जैसी चीजें देने की बजाय घर पर बनी चीजें खिलाएं। आप उन्हें घी या गुड़ के साथ रोटी, ताजी हरी पत्तेदार सब्जी और हलवा आदि खिला सकते हैं। 

दाल-चावल 

बच्चों के हर मील को आपको अच्छी तरह प्लान करने की जरूरत है। आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए और एनर्जी देने के लिए खाने में दाल- चावल भी शामिल करने चाहिए। बच्चों को दही और सेंधा नमक डालकर चावल खाने को दें। साथ ही दाल और घी के साथ भी चावल खाने के लिए दें। चावल विटामिन बी का भी बेहतर सोर्स और इसमें अमीनो एसिड भी पाया जाता है। इससे बच्चों में चिड़चिड़ापन भी दूर होता है।

क्यों है दाल-चावल दुनियाभर में बेस्ट आहार? रिसर्च में खुलासा - Rice lentils  good for health more than burger and western food study says germany

ब्रेकफास्ट

बच्चों को नाश्ते में मैगी, पास्ता, बर्गर देने की बजाय उन्हें घर का बना कुछ अच्छा खाना खिलाएं। आप बच्चों को घी और गुड़ के साथ रोटी, हलवा, बेसन और राजगीरा के लड्डू खाने को दे सकते हैं। शाम को शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोन्स का लेवल कम होता है। आप बच्चों को ताकत देने के लिए इस तरह का खाना दे सकते हैं।