उत्तराखण्ड - कोरोना से रिकवरी के लिए डाइट में शामिल करें ये  4 चीजें

 | 

कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर रोजाना बढ़ता जा रहा है। ख़बरों की मानें तो कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के चलते संक्रमितों की संख्या में बड़ी तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। इस वायरस से बचाव के लिए मास्क और शारीरिक दूरी सुरक्षा के अलावा, संक्रमित होने या संक्रमण के लक्षण दिखने पर होम आइसोलेशन जरूरी है। विशेषज्ञ कोरोना से जल्द रिकवरी के लिए सही तरह के आहार का सेवन करना बहुत जरूरी है।  आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं -

Devi Maa Dental

जंक फूड्स से करें परहेज

कोरोना काल में पैकेट बंद चीजों का सेवन करने से बचें। खासकर होम आइसोलेशन में जंक फूड्स को खाने से बचें। इसके बदले में विटामिन-सी युक्त फल और सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करें।

Bansal Saree

सूखे मेवे और बीज खाएं

सूखे मेवे और बीज में एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं। साथ ही आवश्यक पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। संक्रमितों को रोजाना सूखे मेवे और सीड्स खाने चाहिए।

खिचड़ी खाएं

डॉक्टर हमेशा बीमार लोगों को खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं। खिचड़ी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है। विशेषज्ञ तो खिचड़ी को सुपरफूड कहते हैं। खिचड़ी दाल और सब्जियां मिलाकर बनाई जाती है। इसके लिए खिचड़ी का सेवन जरूर करें।

रागी और ओटमील का सेवन करें

विशेषज्ञ नाश्ते में रागी या ओटमील खाने की सलाह देते हैं। इनमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही विटामिन-बी और कार्ब पाए जाते हैं। रागी या ओटमील बहुत जल्द डायजेस्ट हो जाता है। इसके अलावा, नाश्ते में अंडे का भी सेवन कर सकते हैं।

पानी खूब पिएं

बीमारी से जल्द रिकवरी में पानी अहम भूमिका निभाता है। इससे शरीर हायड्रेट रहता है और शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। साथ ही ओआरएस का भी नियमित अंतराल पर सेवन करें। साथ ही ग्रीन टी और काढ़ा पिएं।