Foods To Control Cholesterol: शरीर मे बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए डाइट मे शामिल करे ये 5 फूड्स

 | 

आज की बदलती लाइफस्टाइल के कारण हम कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। न तो हम पौष्टिक आहार ले पाते हैं और ना ही रोज एक्सरसाइज व योगा कर पाते हैं। खाने में हमें जो मिल जाए, वही खा लेते हैं, जिसके कारण बाद में विभिन्न प्रकार की बीमारियों से जूझते रहते हैं। आज हम आपको कोलेस्ट्रॉल के बारे में बताने जा रहे हैं।  इसका सीधा संबंध हमारे दिल से है।असंतुलित खान-पान और पर्याप्त पोषक तत्व न लेने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का डर लगा रहता है। कोलेस्ट्रॉल मोम जैसा पदार्थ होता है, जो शरीर की सभी कोशिकाओं में पाया जाता है। हार्मोन, विटामिन-डी और अन्य पदार्थों के निर्माण में कोलेस्ट्रॉल मदद करता है। साथ ही यह खाद्य पदार्थों को पचाने में भी मदद करता है। जब तक शरीर में इसका स्तर संतुलित होता है, तब तक यह फायदेमंद होता है। वहीं, इसकी मात्रा बढ़ने के साथ ही डायबिटीज व हृदय रोग जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए डाइट के बारे में बताएंगे। 

हेल्दी कोलेस्ट्रॉल के लिए आज से ही खाएं ये फूड्स

1. फाइबर का सेवन करें - घुलनशील फाइबर आपके आंत में पित्त के पुनर्विकास को रोककर कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है, जिससे मल में पित्त का उत्सर्जन होता है। आपका शरीर अधिक पित्त बनाने के लिए रक्तप्रवाह से कोलेस्ट्रॉल खींचता है, इसलिए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है डॉक्टरों द्वारा रोज 20-35 ग्राम फाइबर लेने की सलाह दी जाती है। अगर आप एलडीएल कोलेस्ट्रॉल घटाना चाहते हैं, तो कम-से-कम 10 ग्राम फाइबर जरूर लें।

2. ऑलिव ऑयल का सेवन करें - खाना बनाने में तेल की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है, लेकिन ज्यादा तेल सेहत के लिए हानिकारक है। वैसे तो उबला खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन, रोज ऐसा खाना नहीं खाया जा सकता है। इसलिए, हमेशा ऐसे खाद्य तेल का इस्तेमाल करें,जो आपकी सेहत को नुकसान न पहुंचाए। साथ ही खाना बनाते समय तेल की मात्रा का खास ध्यान रखें। खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटाने के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें बना खाना खाने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में 8 फीसदी तक कमी आती है। साथ ही यह हाई ब्लडप्रेशर और शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है।

3. ज्यादा सोया खाएं - सोयाबीन से बना सोया मिल्क, दही या टोफू का सेवन करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। ये पदार्थ एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में लिवर की मदद करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बढ़ाते हैं। एक दिन में 25 ग्राम सोयाबीन लेने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल काफी हद तक घटाया जा सकता है। यह 6 फीसदी खराब कोलेस्ट्रॉल घटाने में मददगार होता है।

4. ड्राय फ्रूट्स  बादाम, अखरोट और पिस्ते में फाइबर पाया जाता है। ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं। खाना खाने के बाद अखरोट खाने से दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

5. नीबू - नीबू व अन्य खट्टे फलों में विटामिन-सी होता है। घुलनशील फाइबर होने की वजह से ये फल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को रक्त प्रवाह में जाने से रोकते हैं। इन खट्टे फलों में ऐसे एंजाइम्स भी पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज करके खराब कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकालते हैं।