संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के बाद भी करें इन 3 चीज़ों का सख्ती से पालन

 | 

देश कोरोना की दूसरी लहर से कोहराम मचा हुआ है. कोरोना के दैनिक मामले रोज नए रिकार्ड बना रहे है और हजारों लोगों की मौत रोजाना संक्रमण से हो रही है  कोरोना वायरस से बचाव में हाल-फिलहाल वैक्सीन के साथ ही मास्क, सैनेटाइजिंग और सोशल डिस्टेसिंग सबसे बड़ी चीज़ है जिसकीअनदेखी करना जानलेवा साबित हो सकता है भले ही आपने वैक्सीन को दोनों डोज़ क्यों न ले रखी हो। एक्सपर्ट्स भी कह रहे हैं, कि हमारी कुछ गलतियों की वजह से ही हम वैक्सीन लगवाने के बाद भी वायरस का शिकार बन सकते हैं।

Devi Maa Dental

मास्क पहनें

कोरोना संक्रमण चेन को तोड़ने के लिए घर के अंदर भी मास्क पहनना बेहद जरुरी है । मास्क ही इस समय आपका सबसे बड़ा सुरक्षा कवच है। वैक्सीनेशन के बाद अगर आपको ऐसा लगता है कि अब आपको मास्क पहनने की कोई जरूरत नहीं तो आप यहां बहुत बड़े भ्रम में हैं। लेकिन मास्क लगा लेना ही काफी नहीं, जरूरी है सही तरीके से उसे पहनना। मास्क पहनने का सही तरीका है जिसमें मुंह के साथ ही आपके नाक भी पूरी तरह से कवर हों। बार-बार मास्क को छूने की गलती न करें। 

Bansal Saree

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें

सोशल डिस्टेंसिंग की बात को हल्के में ना लें। ऐसा करना सेहत पर बहुत भारी पड़ सकता है। इससे ना केवल आप खुद बल्कि आपका परिवार भी कोरोना की चपेट में आ सकता है। जैसा कि आपको पता ही होगा कोरोना का प्रभाव अब हवा में भी मौजूद है तो इसे लेकर ये न सोचें कि फिर तो कितना भी सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन कर लें, होना होगा तो हो ही जाएगा। ये गलत एटीट्यूड है, भले ही आपको एक भी बार ये संक्रमण न हुआ हो, आपने वैक्सीन की दोनो डोज़ भी ले रखी है फिर भी आप किसी से बात करते वक्त दूरी रखें। सलाह तो ये रहेगी कि लोगों से इस वक्त जितना हो सके कम मिले-जुले।  

साबुन या एल्कोहेल बेस्ड सैनिटाइज से करे हाथ साफ 

 कोरोना इंफेक्‍शन (Corona Infection) से बचने के लिए हाथों को साबुन या हैंडवॉश से अच्छी तरह से धोना बेहद जरूरी है  बाहर से आने पर, किसी सतह को छूने के बाद हाथों की सफाई जरूर करें। खाना खाने से पहले और बाद में, बनाने से पहले, आंख या नाक को छूने से पहले तो हाथ धोने की अनिवार्यता और बढ़ जाती है। 

यदि आप ऐसा करते हैं तो वैक्सीनेशन के बाद भी अगर आप इन चीज़ों का ध्यान रखेंगे तभी सुरक्षित रह पाएंगे।