समर सीजन में इन आसान टिप्स से करें शुगर कंट्रोल ,फॉलो करें ये जरुरी टिप्स 

 | 

आज की भाग दौड़ भरी-जिंदगी और बदलती लाइफस्‍टाइल का असर यह है कि हम अपना अच्‍छी तरह ख्‍याल नहीं रख पा रहे. ऐसे में कई तरह की शारीरिक समस्‍याएं बढ़ने लगी हैं, जिनका हमें सामना करना पड़ता है।इसी में से एक है डायबिटीज (Diabetes). इसमें ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को संतुलित बनाए रखना बेहद जरूरी है। इसकी वजह यह है कि इसके संतुलित न रहने पर व्‍यक्ति को कई स्वास्थ्‍य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है । मधुमेह रोग में शुगर कंट्रोल करना मुश्किल टास्क होता है। खासकर गर्मी के दिनों में यह बड़ी चुनौती बन जाती है। इस मौसम में कई तरह के मीठे फल बाजार में मिलते हैं। इन फलों के सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। हालांकि, मधुमेह के मरीजों को मीठा खाने की मनाही होती है। इसके लिए मधुमेह के मरीजों को समर सीजन में खानपान पर पैनी नजर रखनी चाहिए। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और समर सीजन में शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें-

Devi Maa Dental

धूप से बचें

विशेषज्ञों की मानें तो डायबिटीज के मरीजों में गर्मी के दिनों में धूप से बचकर रहना चाहिए। इससे शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। साथ ही त्वचा का भी विशेष ख्याल रखें। इसके लिए टोपी और चश्मा पहनें। चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

Bansal Saree

वजन को रखें नियंत्रित

डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपना वजन नियंत्रित रखना चाहिए. वजन बढ़ने से शुगर लेवल को मेंटेन रखना मुश्किल हो सकता है. इसके लिए अपने रूटीन में व्‍यायाम, योग को शामिल करें. यह आपको स्‍ट्रेस से दूर रखने में भी मददगार होंगे. साथ ही शुगर को नियंत्रित रखने के लिए पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं. इससे शरीर हाइड्रेट रहेगा और शुगर लेवल मेनटेन रहेगा।

एक्सरसाइज करें

समर सीजन में लोग गर्मी और आद्रता के चलते एक्सरसाइज करने से गुरेज करते हैं। डायबिटीज के मरीजों को ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। रोजाना सुबह और शाम में एक्सरसाइज जरूर करें। खासकर शुगर कंट्रोल करने के लिए जरूर ध्यान रखें कि किसी दिन एक्सरसाइज स्किप न करें।

हायड्रेट रहें

समर सीजन में खुद को हायड्रेट रखें। इसके लिए शराब, कोल्ड ड्रिंक्स, चाय-कॉफी का सेवन बिल्कुल न करें। इन चीजों के सेवन से शरीर में शुगर बढ़ती है। शरीर को हायड्रेट रखने के लिए पानी अधिक पिएं।