चीनी विदेश व्यापार कैसे ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंचा

बीजिंग, 15 जनवरी (आईएएनएस)। चीनी कस्टम द्वारा 14 जनवरी को जारी आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2021 में चीन का आयात-निर्यात 60 खरब 50 अरब डॉलर दर्ज हुआ, जो एक नया ऐतिहासिक रिकार्ड है।
 | 
चीनी विदेश व्यापार कैसे ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंचा बीजिंग, 15 जनवरी (आईएएनएस)। चीनी कस्टम द्वारा 14 जनवरी को जारी आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2021 में चीन का आयात-निर्यात 60 खरब 50 अरब डॉलर दर्ज हुआ, जो एक नया ऐतिहासिक रिकार्ड है।

पिछले साल चाहे कोविड की रोकथाम व नियंत्रण हो या आर्थिक विकास ,चीन विश्व में अग्रसर रहा। उत्पादन और उपभोग की स्थिरता ने विदेश व्यापार की वृद्धि के लिए मजबूत नींव डाली। पिछले दो साल के आंकड़ों से यह साबित हुआ है कि चीनी अर्थव्यवस्था के लंबे समय तक अच्छे होने की बुनियाद में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

krishna hospital

उधर वैश्विक अर्थव्यवस्था बहाल हो रही है और बाहरी मांग निरंतर बढ़ रही है ,जो चीनी विदेश व्यापार की वृद्धि के लिए अनुकूल भी है। उल्लेखनीय बात है कि चीनी औषधियों के निर्यात में 101.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। इसने कोविड रोधी लड़ाई में बड़ी भूमिका निभायी।

विदेश व्यापार की सरगर्म चीन सरकार द्वारा उठायी गयी नीतियों से अलग नहीं हो सकती । इधर के कुछ सालों चीन ने विनिर्माण उद्यमों के वित्त पोषण और वाणिज्य वातावरण का सुधार किया और सीमा पार व्यापार के सरलीकरण और मुक्त व्यापार परीक्षात्मक क्षेत्र के सृजन को बढ़ावा दिया।

वर्ष 2021 में चीन और मुख्य व्यापार साझेदारों के आयात-निर्यात में स्थिर वृद्धि देखी गयी है। बेल्ट एंड रोड देशों के साथ चीन के आयात व निर्यात की वृद्धि दर 23.6 प्रतिशत रही।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप , पेइचिंग)

--आईएएनएस

एएनएम