भारत यूएनएससी का नेतृत्व करने के लिए तैयार, श्रृंगला ने गुटेरेस, अंतर्राष्ट्रीय दूतों को ब्रीफ किया

संयुक्त राष्ट्र, 16 जुलाई (आईएएनएस)। भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभालने की तैयारी कर रहा है। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष निर्णय का नेतृत्व करते हुए नई दिल्ली की प्राथमिकताओं को समझाने के लिए महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और अन्य अंतर्राष्ट्रीय राजनयिकों से मुलाकात की।
 | 
भारत यूएनएससी का नेतृत्व करने के लिए तैयार, श्रृंगला ने गुटेरेस, अंतर्राष्ट्रीय दूतों को ब्रीफ किया संयुक्त राष्ट्र, 16 जुलाई (आईएएनएस)। भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभालने की तैयारी कर रहा है। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष निर्णय का नेतृत्व करते हुए नई दिल्ली की प्राथमिकताओं को समझाने के लिए महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और अन्य अंतर्राष्ट्रीय राजनयिकों से मुलाकात की।

भारत के संयुक्त राष्ट्र मिशन के अनुसार, श्रृंगला ने गुरुवार को अपनी बैठक के दौरान गुटेरेस को अगले महीने अपनी अध्यक्षता के दौरान भारत के फोकस क्षेत्रों, समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना और आतंकवाद के बारे में जानकारी दी।

Bansal Saree

मिशन ने कहा कि उन्होंने अफगानिस्तान और म्यांमार सहित क्षेत्रीय स्थितियों पर, जलवायु परिवर्तन और अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, जिसे भारत बढ़ावा दे रहा है, सुरक्षा परिषद सुधारों और दुनिया भर में कोविड स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

गुटेरेस ने कोविड महामारी की हालिया लहर के खिलाफ उनके प्रयासों में सरकार और भारत के लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त की और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की पॉजिटिव भूमिका के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना में भारत के मजबूत योगदान की सराहना की।

Devi Maa Dental

राजनयिक बातचीत से भरे दिन के दौरान, उन्होंने लीबिया पर सुरक्षा परिषद के एक सत्र में भी भाग लिया।

उन्होंने कहा कि आंतरिक कलह से टूटे देश के भविष्य के बारे में सतर्क आशावाद था, फिर भी नाजुक सुरक्षा स्थिति पर चिंता थी । उन्होंने जोर देकर कहा कि आतंकवादी समूहों और उनके सहयोगियों को वहां काम करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

अमेरिका के स्थायी प्रतिनिधि लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड, जो राष्ट्रपति जो बाइडन की कैबिनेट के सदस्य हैं, श्रृंगला से मिले राजनयिकों में शामिल थे।

अमेरिकी मिशन प्रवक्ता ओलिविया डाल्टन ने कहा कि उन्होंने अपने देशों के बीच बहुपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की जो उनकी रणनीतिक साझेदारी को गहरा कर रहे हैं।

डाल्टन ने कहा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने वैश्विक महामारी से निपटने के लिए दोनों देशों के बीच निरंतर समन्वय की आवश्यकता व्यक्त की।

मिशन ने कहा कि भारत अगले महीने फ्रांस से परिषद के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करेगा और श्रृंगला ने नई दिल्ली की योजना के बारे में फ्रांसीसी विदेश मंत्री जीन-यवेस ले ड्रियन को जानकारी दी और उन्हें उच्च स्तरीय बैठकों में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया, जिसकी अध्यक्षता भारत करेगा।

श्रृंगला ने संयुक्त राष्ट्र प्रणाली और उसकी एजेंसियों के साथ भारत के जुड़ाव के पूरे पहलू पर चर्चा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के कई वरिष्ठ अधिकारियों से भी मुलाकात की।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस