दक्षिण एशियाई वामपंथी दलों ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 19वीं केंद्रीय समिति के छठे पूर्णाधिवेशन की भावना पर टिप्पणी की

बीजिंग, 23 नवंबर (आईएएनएस)। 22 नवंबर को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के अंतर्राष्ट्रीय संपर्क विभाग (आईडीसीपीसी) ने वीडियो के माध्यम से दक्षिण एशिया में वामपंथी राजनीतिक दलों के लिए चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 19वीं केंद्रीय समिति के छठे पूर्णाधिवेशन की भावना का परिचय दिया और देश व पार्टी को संचालित करने के अनुभवों के आदान-प्रदान पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया।
 | 
दक्षिण एशियाई वामपंथी दलों ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 19वीं केंद्रीय समिति के छठे पूर्णाधिवेशन की भावना पर टिप्पणी की बीजिंग, 23 नवंबर (आईएएनएस)। 22 नवंबर को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के अंतर्राष्ट्रीय संपर्क विभाग (आईडीसीपीसी) ने वीडियो के माध्यम से दक्षिण एशिया में वामपंथी राजनीतिक दलों के लिए चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 19वीं केंद्रीय समिति के छठे पूर्णाधिवेशन की भावना का परिचय दिया और देश व पार्टी को संचालित करने के अनुभवों के आदान-प्रदान पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया।

इस बैठक में पिछली शताब्दी में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की उपलब्धियों और ऐतिहासिक अनुभव को व्यवस्थित रूप से पेश किया और व्यापक रूप से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 19वीं केंद्रीय समिति के छठा पूर्णाधिवेशन के महान महत्व, समृद्ध अर्थ और विश्व प्रभाव का परिचय दिया गया। नेपाल, भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश के 20 वामपंथी राजनीतिक दलों के नेताओं, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय वामपंथी संगठनों, थिंक टैंक और मीडिया प्रतिनिधियों के 300 से अधिक प्रतिभागियों ने जिसमें भाग लिया।

Bansal Saree

आईडीसीपीसी के प्रमुख सोंग थाओ ने कहा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) दक्षिण एशियाई देशों में वामपंथी दलों के साथ सिद्धांत, मार्ग और पार्टी निर्माण में आदान-प्रदान और आपसी सीख को मजबूत करने, कम्युनिस्ट पार्टी के शासन के नियम, समाजवादी निर्माण के नियम और मानव समाज के विकास के नियम की समझ को गहरा करने और लोगों की खुशी की तलाश करने और एक बेहतर दुनिया के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करने के लिए तैयार है।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्‍सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि सीपीसी की 19वीं केंद्रीय समिति के छठे पूर्णाधिवेशन में पिछली शताब्दी में सीपीसी की प्रमुख उपलब्धियों और ऐतिहासिक अनुभव का सार प्रस्तुत किया गया, जिसने बेहतर भविष्य की नींव डाली है। पारित किया गया सौ वर्षों के संघर्ष की महत्वपूर्ण उपलब्धियों और ऐतिहासिक अनुभवों पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति का फैसला एक ऐतिहासिक महत्वपूर्ण फैसला है।

Devi Maa

नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के नेता पुष्प कल दहल ने कहा कि चीन द्वारा आयोजित इस बैठक ने सीपीसी की 19वीं केंद्रीय समिति के छठा पूर्णाधिवेशन की भावना को समझाया। यह उन सभी के लिए महत्वपूर्ण है जो चीन के इतिहास, वर्तमान स्थिति और विकास के बारे में जानना चाहते हैं।

श्रीलंका की संसद के अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने ने सीपीसी की 19वीं केंद्रीय समिति के छठा पूर्णाधिवेशन के आयोजन पर बधाई दी। सभी देशों ने इस पर बहुत ध्यान दिया है। सीपीसी का अनुभव सीखने योग्य है, सीपीसी के सफल अनुभव के आधार पर अपने देश के विकास के लिए उपयुक्त रास्ता तलाश किया जा सकता है और सीपीसी के अनुभव से पूरी दुनिया को फायदा है।

बैठक में उपस्थित सभी विदेशी प्रतिनिधियों ने सीपीसी की शानदार उपलब्धियों का उच्च मूल्यांकन किया और उनका मानना है कि सीपीसी की 19वीं केंद्रीय समिति का छठा पूर्णाधिवेशन न केवल सीपीसी को अपनी यात्रा जारी रखने के लिए मजबूत प्रोत्साहन देगा, बल्कि दुनिया की विकास प्रक्रिया पर सकारात्मक और दूरगामी प्रभाव भी डालेगा।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

--आईएएनएस

एएनएम