थ्येनचो-4 कार्गो अंतरिक्ष यान और अंतरिक्ष स्टेशन असेंबली ने स्वायत्त और तेजी से मिलन और डॉकिंग पूरा किया

बीजिंग, 10 मई (आईएएनएस)। चीनी मानवयुक्त अंतरिक्ष परियोजना कार्यालय से मिली खबर के अनुसार थ्येनचो-4 कार्गो अंतरिक्ष यान के अपनी कक्षा में प्रवेश करने के बाद स्थिति निर्धारण सफलतापूर्वक पूरा हो गया है और पेइचिंग समयानुसार वर्ष 2022 के 10 मई की सुबह आठ बजकर 54 मिनट पर उसने सफलता पूर्वक अंतरिक्ष स्टेशन के थ्येनह कोर केबिन के साथ स्वायत्त और तेजी से मिलन और डॉकिंग पूरा किया है।
 | 
थ्येनचो-4 कार्गो अंतरिक्ष यान और अंतरिक्ष स्टेशन असेंबली ने स्वायत्त और तेजी से मिलन और डॉकिंग पूरा किया बीजिंग, 10 मई (आईएएनएस)। चीनी मानवयुक्त अंतरिक्ष परियोजना कार्यालय से मिली खबर के अनुसार थ्येनचो-4 कार्गो अंतरिक्ष यान के अपनी कक्षा में प्रवेश करने के बाद स्थिति निर्धारण सफलतापूर्वक पूरा हो गया है और पेइचिंग समयानुसार वर्ष 2022 के 10 मई की सुबह आठ बजकर 54 मिनट पर उसने सफलता पूर्वक अंतरिक्ष स्टेशन के थ्येनह कोर केबिन के साथ स्वायत्त और तेजी से मिलन और डॉकिंग पूरा किया है।

परिचय के अनुसार थ्येनचो-4 कार्गो अंतरिक्ष यान को छ: महीने तक कक्षा में रहने के लिये शेनचो-14 के तीन अंतरिक्ष यात्रियों के लिये उपभोग सामग्रियों, प्रणोदक, अनुप्रयुक्त प्रायोगिक उपकरण और नमूना सामग्री, स्पेयर पार्ट्स और आंशिक भार आदि सामग्रियों से भरा हुआ है। मिलन और डॉकिंग पूरा होने के बाद इसे संयुक्त उड़ान खंड में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

krishna hospital

गौरतलब है कि इस बार की मिलन और डॉकिंग की पूरी प्रक्रिया को केवल साढ़े छ: घंटे चाहिये। इस की चर्चा में एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप की पांचवीं अकादमी की कार्गो अंतरिक्ष यान प्रणाली के उप प्रमुख कमांडर ली चीह्वेई ने कहा कि भविष्य में हमारा लक्ष्य तो दो घंटों में तेज मिलन व डॉकिंग करना है, जो कि 6.5 घंटे से 4.5 घंटे कम होगा। प्रक्षेपण से दो घंटे और 15 मिनट के भीतर मिलन और डॉकिंग को पूरा किया जा सकेगा।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एएनएम