चीन राष्ट्रीय मानवाधिकार कार्य योजना (2021-2025) जारी

बीजिंग, 9 सितम्बर (आईएएनएस)। चीनी राज्य परिषद ने 9 सितंबर को चीन राष्ट्रीय मानवाधिकार कार्य योजना (2021-2025) जारी की, जिसमें वर्ष 2021 से 2025 तक चीन में मानवाधिकार का सम्मान करने, रक्षा करने और संवर्धन देने का लक्ष्य और मिशन निश्चित किया गया।
 | 
चीन राष्ट्रीय मानवाधिकार कार्य योजना (2021-2025) जारी बीजिंग, 9 सितम्बर (आईएएनएस)। चीनी राज्य परिषद ने 9 सितंबर को चीन राष्ट्रीय मानवाधिकार कार्य योजना (2021-2025) जारी की, जिसमें वर्ष 2021 से 2025 तक चीन में मानवाधिकार का सम्मान करने, रक्षा करने और संवर्धन देने का लक्ष्य और मिशन निश्चित किया गया।

इस योजना में प्रस्तावना, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकार, नागरिक और राजनीतिक अधिकार, पर्यावरण अधिकार, विशिष्ट समूहों के अधिकारों और हितों की सुरक्षा, मानवाधिकार शिक्षा और अनुसंधान, वैश्विक मानवाधिकार शासन में भागीदारी, कार्यान्वयन, पर्यवेक्षण और मूल्यांकन आदि 8 भाग शामिल हैं, जिनमें करीब 200 ठोस लक्ष्य और मिशन हैं।

Bansal Saree

योजना के मुताबिक समाजवादी आधुनिक देश का व्यापक निर्माण चीन के मानवाधिकार कार्य के विकास की नयी शुरूआत है। चीन गरीबी उन्मूलन कार्य में प्राप्त उपलब्धियों को मजबूत करेगा, ग्रामीण पुनरुत्थान के निर्माण को आगे विकसित करेगा, स्वस्थ चीन की रणनीति लागू करेगा, सामाजिक गारंटी व्यवस्था के निर्माण को परिपूर्ण बनाएगा, शिक्षा के न्यायपूर्ण विकास को आगे बढ़ाएगा, सार्वजनिक संस्कृति सेवा को मजबूत करेगा और व्यापक लोगों की समान समृद्धि को आगे बढ़ाएगा।

चीन सतत विकास की रणनीति लागू करेगा, हरित विकास को आगे बढ़ाएगा, पारिस्थितिकी सभ्यता व्यवस्था की रचना करेगा और मानव जाति और प्रकृति के सामंजस्यपूर्ण सहअस्तित्व को आगे बढ़ाएगा।

चीन मानवाधिकार की शिक्षा को राष्ट्रीय शिक्षा व्यवस्था में शामिल होगा और पूरे समाज में मानवाधिकार का सम्मान करने को मजबूत करने के विचारधारा को प्रगाढ़ करेगा। चीन अंतर्राष्ट्रीय वचनों का पालन कर अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार मामलों में गहन रूप से हिस्सा लेगा। ताकि सभी लोगों के साथ मानव साझे भाग्य वाले समुदाय की रचना की जा सके।

Devi Maa Dental

साथ ही चीन देश की मानवाधिकार कार्रवाई योजना की संयुक्त बैठक की प्रणाली को परिपूर्ण बनाकर इस योजना के व्यापक कार्यान्वयन को सुनिश्चित करेगा।

यह योजना चीनी राज्य परिषद के प्रेस दफ्तर और चीनी विदेश मंत्रालय द्वारा संपादित की गयी है और इसमें चीनी राष्ट्रीय मानवाधिकार कार्रवाई योजना की संयुक्त बैठक व्यवस्था की पुष्टि की गयी।

(साभार - चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एएनएम