चीन और यूएनएचसीआर ने अफगानिस्तान को मानवीय आपूर्ति पहुंचाई

बीजिंग, 10 मई (आईएएनएस)। चीन के दक्षिण-दक्षिण सहयोग सहायता कोष और शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) के साथ सहयोग से अफगानिस्तान के लिए मानवीय आपूर्ति का वितरण समारोह 9 मई को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आयोजित हुआ।
 | 
चीन और यूएनएचसीआर ने अफगानिस्तान को मानवीय आपूर्ति पहुंचाई बीजिंग, 10 मई (आईएएनएस)। चीन के दक्षिण-दक्षिण सहयोग सहायता कोष और शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) के साथ सहयोग से अफगानिस्तान के लिए मानवीय आपूर्ति का वितरण समारोह 9 मई को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आयोजित हुआ।

अफगानिस्तान में चीनी दूतावास के आर्थिक और वाणिज्यिक कौंसूलर हू गुओआई ने कहा कि चीन और अफगानिस्तान एक दूसरे के पहाड़ों और नदियों से जुड़े मित्रवत पड़ोसी हैं। दोनों देशों के बीच आदान-प्रदान का इतिहास हजारों वर्षों से अधिक है। चीन हमेशा अफगान लोगों की जीवित दुर्दशा पर चिंतित रहा है। चीन लगातार अफगानिस्तान को खाद्य, कपड़े, टीके, तंबू और दवाएं आदि मानवीय सहायता प्रदान करता है। इस बार वितरित की गई सामग्री चीन के दक्षिण-दक्षिण सहयोग सहायता कोष और यूएनएचसीआर द्वारा प्रदान किये गये अफगानिस्तान में कमजोर समूहों के लिए आपातकालीन आश्रय सामग्री और शिक्षा सहायता परियोजनाएं हैं। इनमें आपातकालीन तंबू, स्कूल बैग और रसोई के बर्तन, थर्मल कंबल व गैस कनस्तर से युक्त राहत किट आदि आपूर्ति शामिल हैं। अभी तक इन सामग्रियों को अफगानिस्तान में सबसे ज्यादा जरूरतमंद लोगों में बांटा गया है। माना जाता है कि इन सामग्रियों से अफगान लोगों को वास्तविक मदद मिलेगी।

krishna hospital

सहायता प्राप्तकर्ता के प्रतिनिधि और काबुल शहर के शिक्षा विभाग के प्रभारी काली ने अफगानिस्तान को दीर्घकालिक सहायता के लिए चीन को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षा एक देश का भविष्य है। चीन द्वारा सहायता से अफगान छात्रों की सीखने की स्थिति में काफी सुधार हो सकेगा और उन्हें और से ज्यादा उत्साह के साथ अध्ययन करने के लिए प्रेरित करेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एएनएम