चीनी वाणिज्य मंत्रालय ने महत्वपूर्ण निर्देशन दस्तावेज जारी किया

बीजिंग, 25 नवंबर (आईएएनएस)। हाल ही में चीनी वाणिज्य मंत्रालय ने 14वीं पंचवर्षीय योजना के अधीन विदेशी व्यापार के उच्च गुणवत्ता वाले विकास की योजना जारी की। इस दस्तावेज में वर्ष 2035 तक विदेशी व्यापार के उच्च गुणवत्ता वाले विकास की संभावना का वर्णन किया गया। साथ ही, 14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान व्यापार की समग्र शक्ति को और मजबूत करने, समन्वय व नवाचार के स्तर को और उन्नत करने, सुचारू संचालन की क्षमता को और बढ़ाने, व्यापार के खुलेपन व सहयोग को और गहन करने, और व्यापार सुरक्षा प्रणाली में और सुधार करने का लक्ष्य पेश किया गया है।
 | 
चीनी वाणिज्य मंत्रालय ने महत्वपूर्ण निर्देशन दस्तावेज जारी किया बीजिंग, 25 नवंबर (आईएएनएस)। हाल ही में चीनी वाणिज्य मंत्रालय ने 14वीं पंचवर्षीय योजना के अधीन विदेशी व्यापार के उच्च गुणवत्ता वाले विकास की योजना जारी की। इस दस्तावेज में वर्ष 2035 तक विदेशी व्यापार के उच्च गुणवत्ता वाले विकास की संभावना का वर्णन किया गया। साथ ही, 14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान व्यापार की समग्र शक्ति को और मजबूत करने, समन्वय व नवाचार के स्तर को और उन्नत करने, सुचारू संचालन की क्षमता को और बढ़ाने, व्यापार के खुलेपन व सहयोग को और गहन करने, और व्यापार सुरक्षा प्रणाली में और सुधार करने का लक्ष्य पेश किया गया है।

चीनी वाणिज्य मंत्रालय के उप मंत्री रेन होंगबिन ने 24 नवंबर को आयोजित विशेष संवाददाता सम्मेलन में यह बताया कि वाणिज्य मंत्रालय उचित समय पर विदेशी व्यापार को स्थिर बनाने के लिये नये चरण के कदम उठाएगा, ताकि विदेशी व्यापार के उचित सीमा के भीतर चलने को सुनिश्चित किया जा सके।

Bansal Saree

रेन होंगबिन ने आगे कहा कि इस वर्ष में जटिल व गंभीर अंतर्राष्ट्रीय व घरेलू स्थिति के सामने चीन के विदेशी व्यापार में तेज वृद्धि हासिल हुई है, जो एक आसान बात नहीं है। साथ ही, विदेशी व्यापार के पैमाने में नया रिकॉर्ड भी बनाया गया है। चीन के व्यापार साझेदार विश्व के 230 से अधिक देशों व क्षेत्रों को कवर करते हैं। हर दिन आयात-निर्यात व्यापार रकम 15 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक है। चीन व विश्व के बीच आर्थिक व व्यापारिक संपर्क ज्यादा से ज्यादा घनिष्ठ हो रहा है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एएनएम