एलीन कू : चीनी शक्ति, युवाओं के लिए संदेश

बीजिंग, 14 जनवरी (आईएएनएस)। एलीन कू ने कई खिताब अपने नाम किए हैं। वह विश्व चरम खेल में स्वर्ण जीतने वाली पहली चीनी एथलीट है। वह पहली बार चरम खेल में भाग लेने के बाद फ्रीस्टाइल स्कीइंग यू-आकार की फील्ड प्रतियोगिता में स्वर्ण जीतने वाली पहली चीनी एथलीट है। वह पहली बार शीतकालीन चरम खेल में भाग लेने के बाद 2 स्वर्ण मदक हासिल करने वाली पहली चीनी एथलीट भी है। वह एक ऐसी छात्रा भी है, जिन्होंने अमेरिकन कॉलेज एंट्रेंस एग्जामिनेशन (एसएटी) में पूर्ण स्कोर से केवल 20 अंक कम अंक प्राप्त किए और अंत में उसे स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला मिला।
 | 
एलीन कू : चीनी शक्ति, युवाओं के लिए संदेश बीजिंग, 14 जनवरी (आईएएनएस)। एलीन कू ने कई खिताब अपने नाम किए हैं। वह विश्व चरम खेल में स्वर्ण जीतने वाली पहली चीनी एथलीट है। वह पहली बार चरम खेल में भाग लेने के बाद फ्रीस्टाइल स्कीइंग यू-आकार की फील्ड प्रतियोगिता में स्वर्ण जीतने वाली पहली चीनी एथलीट है। वह पहली बार शीतकालीन चरम खेल में भाग लेने के बाद 2 स्वर्ण मदक हासिल करने वाली पहली चीनी एथलीट भी है। वह एक ऐसी छात्रा भी है, जिन्होंने अमेरिकन कॉलेज एंट्रेंस एग्जामिनेशन (एसएटी) में पूर्ण स्कोर से केवल 20 अंक कम अंक प्राप्त किए और अंत में उसे स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला मिला।

एलीन कू का जन्म सितंबर 2003 में अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में हुआ। उसके पिता अमेरिकी और माता चीनी हैं। 3 वर्ष की उम्र में उसकी मां, जो एक अंशकालिक शौकिया स्की प्रशिक्षक थी, उसे स्की रिसॉर्ट में ले गयी, तब वह बर्फ में लुढ़कती थी और खेलती थी। 8 वर्ष की आयु में, प्रतिभाशाली एलीन कू की खोज एक पेशेवर कोच ने की थी, जो स्की रिसॉर्ट में प्रशिक्षण ले रहा था और उसने उसे स्की टीम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। इस तरह एलीन कू ने अपनी फ्रीस्टाइल स्कीइंग यात्रा शुरू की।

Bansal Saree

असाधारण प्रतिभा और कड़ी मेहनत के साथ एलीन कू ने 9 साल की उम्र में अमेरिका में नेशनल फ्रीस्टाइल स्की जूनियर चैंपियनशिप जीती। 13 वर्ष की उम्र में उसने वयस्क प्रतियोगिता में भाग लेना शुरू किया। आज तक, वह 50 से ज्यादा स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं। बहुत से लोग कहते हैं कि वह एक प्रतिभाशाली एथलीट है, लेकिन एलीन कू खुद ऐसा नहीं सोचती। उसने कहा कि प्रतिभा केवल एक छोटा सा हिस्सा हो सकता है, उसे लगता है कि इसमें से अधिकांश को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत और पर्याप्त समय प्रशिक्षण, आत्म-अनुशासित जीवन शैली पर निर्भर रहना पड़ता है।

2 साल की उम्र से ही, हर साल गर्मियों का समय एलीन कू पेइचिंग में अपनी नानी के घर बिताती है। जब यह घोषणा की गई कि 2022 शीतकालीन ओलंपिक पेइचिंग में आयोजित किया जाएगा, उस समय वह भी पेइचिंग में मौजूद थी।

उसने कहा कि चीन में वह लोगों के जोशीले माहौल को महसूस कर सकती है। उसकी माँ एक चीनी है और उसकी जड़ चीन में है! वह सोचने लगी कि उसे चीन के लिए क्या करना चाहिए।

Devi Maa

साल 2019 में 16 वर्षीय एलीन कू ने अपने निजी सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से चीनी फ्रीस्टाइल स्कीयर एलीन कू पर रिपोर्ट पोस्ट की। यह घोषणा करते हुए कि उसने औपचारिक तौर पर अपनी अमेरिकी नागरिकता छोड़ दी है और उसे चीनी नागरिकता में बदल दिया है।

जून 2019 से 2020 के अंत तक, एलीन कू ने कुल 7 स्वर्ण पदक, 2 रजत पदक और 1 कांस्य पदक जीता। 2022 पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक शुरू होने वाला है, और एलीन कू तीन इवेंटों में प्रतिस्पर्धा करेगी, यानी कि फ्रीस्टाइल स्की जंपिंग प्लेटफॉर्म, यू-आकार की फील्ड प्रतियोगिता और ढलान बाधा कौशल। उसने कहा कि वह इस खेल का बहुत आनंद लेती है, और पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के माध्यम से चीन और दुनिया में अपने सभी दोस्तों के साथ अपने प्यार को साझा करने की उम्मीद करती है!

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

आरजेएस