इंटरनेट से चीनी लोगों की भलाई जारी रखेंगे : चीन

बीजिंग, 13 सितम्बर (आईएएनएस)। 14 सितंबर को 13वां चीनी नेटिजन्स दिवस मनाया जा रहा है। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2021 जून तक चीन में नेटिजन्स यानी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या 1.011 अरब तक जा पहुंची और इंटरनेट प्रवेश दर 71.6 प्रतिशत हो गई है। 1 अरब से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं से चीन में दुनिया में सबसे बडा और जीवंत डिजिटल समाज बन गया है।
 | 
इंटरनेट से चीनी लोगों की भलाई जारी रखेंगे : चीन बीजिंग, 13 सितम्बर (आईएएनएस)। 14 सितंबर को 13वां चीनी नेटिजन्स दिवस मनाया जा रहा है। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2021 जून तक चीन में नेटिजन्स यानी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या 1.011 अरब तक जा पहुंची और इंटरनेट प्रवेश दर 71.6 प्रतिशत हो गई है। 1 अरब से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं से चीन में दुनिया में सबसे बडा और जीवंत डिजिटल समाज बन गया है।

वर्ष 2016 साइबर सुरक्षा और सूचनाकरण पर चीनी राष्ट्रीय संगोष्ठी में चीनी राष्ट्रपति ने भाषण दिया कि चीन को अपने नेटवर्क व सूचना कार्यों के विकास को बढ़ाना और चीनी जनता के लिए इंटरनेट को बेहतर बनाया जाना चाहिये। लंबे समय से नेटवर्क के विकास के दौरान चीन इस दर्शन का पालन जारी रखता है। विशाल नेटिजन स्केल से चीनी अर्थव्यवस्था का उच्च गुणवत्ता वाला विकास को मजबूत अंतर्जात शक्ति मिली है। चीन में बुनियादी इंटरनेट संरचनाओं के निर्माण में तेजी आयी है और चीनी इंटरनेट उपयोगकतार्ओं की कुल संख्या की वृद्धि के लिये एक ठोस नींव रखी है। चीन में डिजिटल अनुप्रयोग बुनियादी सेवा और ज्यादा भरपूर बना है और चीनी ग्रामीण क्षेत्रों में रसद और डिजिटल सेवा सुविधाओं में सुधार जारी रखा है। चीन में ऑनलाइन-ऑफलाइन सरकारी कार्यालय प्रणाली में सुधार जारी रखा है।

Bansal Saree

साथ ही, इंटरनेट के विकास से चीनी लोगों को ठोस लाभ मिला है। विशेषकर महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के दौरान नेटवर्क ने चीनी लोगों के सामान्य काम व जीवन की गारंटी और आर्थिक सुधार को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। हाल ही में बाढ़ और भारी बारिश के सामने अधिक चीनी शहरों ने इंटरनेट प्लस कदमों का उपयोग किया। इसीलिये लोगों के जीवन और संपत्ति अधिकतम रूप से सुरक्षित बनी है।

अब चीन में दुनिया में सबसे बडा सूचना और संचार नेटवर्क स्थापित हुआ, जबकि डिजिटल बुनियादी सुविधाओं के आधार को निरंतर रूप से समेकित बनाया जाता है।

चीन में डिजिटल ग्राम निर्माण को बढ़ाना जारी रखता है। चीनी ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट की पहुंच दर में निरंतर वृद्धि हुई। इस जून तक चीन के ग्रामीण नेटिजन्स की कुल संख्या 29.7 करोड़ पहुंची, कुल चीनी नेटिजन्स में जिसका अनुपात 29.4 प्रतिशत हो गई। जबकि चीन के शहरी नेटिजन्स की कुल संख्या 71.4 करोड़ पहुंची, कुल चीनी नेटिजन्स में जिसका अनुपात 70.6 प्रतिशत पहुंची। साथ ही चीन में 99 प्रतिशत से अधिक गांवों में लोग ऑप्टिकल फाइबर और 4जी नेटवर्क सेवा का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा चीन में ऑनलाइन खुदरा किये गये कृषि उत्पादों की कुल राशि 2.0882 खरब युआन पहुंची। 98 प्रतिशत से अधिक चीनी गांवों में कूरियर स्टेशन स्थापित हैं।

Devi Maa Dental

चीन ने विशेष समूहों के लिए बाधा मुक्त सेवाओं में आगे सुधार किया। हर चीनी जनता वैज्ञानिक और तकनीकी नवाचार उपलब्धियों का आनंद कर सकती है। इस जून तक 50 वर्षीय और उससे अधिक आयु के चीनी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का अनुपात 28 प्रतिशत पहुचा, जो पिछली अवधि की तुलना में 5.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वर्ष 2020 से चीनी सरकार बुजुर्गों और विकलांगों के लिये स्मार्ट उत्पादों का उपयोग करने में मुश्किल को हल करने पर काफी ध्यान देती है। साथ ही चीनी इंटनेट उद्यम और संबंधित पक्षों ने इन लोगों के लिये उपयोग की बाधाओं के बिना स्मार्ट उत्पादों को लांच किया।

वहीं, इस जून तक पूरे चीन में ऑनलाइन टेकअवे सेवा के उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या 46.9 करोड़ पहुंची, जो पिछले दिसंबर की तुलना में 4.976 करोड़ की वृद्धि हुई। महामारी के दौरान चीन में ताजा भोजन व दवा आदि मालों की तत्काल वितरण सेवा का विकास मजबूत हुआ। साथ ही चीन में ऑनलाइन कार्यालय सेवा को बडा सुधार किया गया है। इस जून तक देश भर ऑनलाइन कार्यालय उपयोगकतार्ओं की कुल संख्या 38.1 पहुंची और उपयोग दर 37.7 प्रतिशत पहुंची, जो पिछले दिसंबर की तुलना में 3.506 करोड़ की वृद्धि हुई।

इसके अलावा ऑनलाइन चिकित्सा उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या में तेजी वृद्धि हुई। चीन में चिकित्सा बुजुर्ग और स्वास्थ्य सेवा लोकप्रिय बनी है। इस जुन तक देश भर में ऑनलाइन चिकित्सा उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या 23.9 करोड़ पहुंची। इसका मतलब है कि लगभग 23.7 प्रतिशत चीनी नेटिजन्स ऑनलाइन चिकित्सा सेवा का उपयोग करते हैं। चीन में ऑनलाइन अस्पताल, ऑनलाइन चिकित्सीय परामर्श और ऑनलाइन स्वास्थ्य बीमा समेत विभिन्न ऑनलाइन चिकित्सा सेवा को बढ़ाया जाता है। इसके साथ-साथ चीन में स्मार्ट डिवाइस के माध्यम से बुद्धिमान बुजुर्ग देखभाल उद्योग का विकास जारी रखता है।

पता चला है कि 14 सितंबर 1987 की रात चीन में सबसे पहला ईमेल भेजा गया। वर्ष 2009 चीनी नेटवर्क संघ ने तय किया कि हर 14 सिंतबर को चीन में चीनी नेटिजन्स दिवस मनाया जाएगा। यह दिवस चीनी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के खुद का दिवस है।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

--आईएएनएस

एएनएम