राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा कंपनियों को भारत में निवेश का दिया न्योता

नई दिल्ली, 15 सितंबर (आईएएनएस)। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को अमेरिकी रक्षा कंपनियों को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया और कहा कि सह-उत्पादन और सह-विकास में अमेरिकी और भारतीय रक्षा उद्योगों के लिए काफी संभावनाएं हैं।
 | 
राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा कंपनियों को भारत में निवेश का दिया न्योता नई दिल्ली, 15 सितंबर (आईएएनएस)। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को अमेरिकी रक्षा कंपनियों को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया और कहा कि सह-उत्पादन और सह-विकास में अमेरिकी और भारतीय रक्षा उद्योगों के लिए काफी संभावनाएं हैं।

18वें भारत-अमेरिका आर्थिक शिखर सम्मेलन में बाउंसिंग बैक - रेजिलिएंट रिकवरी पाथ पोस्ट कोविड-19 विषय पर उद्घाटन भाषण के दौरान सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा की गई पहलों ने भारत को एक मजबूत और विश्वसनीय निवेश गंतव्य में बदल दिया है।

शिखर सम्मेलन का आयोजन इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया।

रक्षामंत्री ने कहा कि भारत अब एक स्थिर और सुरक्षित सरकार के नेतृत्व में है, जो सुधारों की एक श्रृंखला के माध्यम से आर्थिक विकास पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उन्होंने कहा कि मजबूत घरेलू मांग, एक प्रतिभाशाली युवा कार्यबल और नवाचार की उपलब्धता भारत को एक प्रमुख निवेश गंतव्य बनाती है।

सिंह ने उद्योग जगत के नेताओं से रक्षा क्षेत्र में देश की वास्तविक क्षमता का एहसास करने के लिए संयुक्त उद्यमों के माध्यम से प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण पर ध्यान केंद्रित करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि विदेशी ओईएम मेक इन इंडिया पहल को भुनाने के लिए एक संयुक्त उद्यम या प्रौद्योगिकी समझौते के माध्यम से व्यक्तिगत रूप से या भारतीय कंपनियों के साथ साझेदारी कर सकते हैं।

सिंह ने उन्हें देश के युवा दिमागों के साथ अनुसंधान और विकास की प्रक्रिया शुरू करने का आह्वान किया, जो उद्योगों के बीच संबंधों को बढ़ाएगा और शिक्षा और अनुसंधान के समान योगदान के माध्यम से एक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करेगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सह-उत्पादन और सह-विकास में अमेरिकी और भारतीय रक्षा उद्योगों के लिए बहुत गुंजाइश है, यह कहते हुए कि भारतीय उद्योग अमेरिकी उद्योगों को घटकों की आपूर्ति कर सकते हैं।

यह विश्वास व्यक्त करते हुए कि अमेरिकी फर्म भारत को रक्षा निर्माण के लिए एक प्रमुख निवेश गंतव्य पाएंगे, उन्होंने उद्योग को आश्वासन दिया कि सरकार भारत में व्यापार के अनुकूल वातावरण बनाने के लिए नए विचारों के लिए तैयार है और रक्षा क्षेत्र में सभी प्रकार की उद्यमशीलता और विनिर्माण को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा, मुझे यकीन है कि भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक और रणनीतिक साझेदारी एक स्प्रिंगबोर्ड के रूप में काम करेगी और मंच इसे हासिल करने के लिए एक सेतु का काम करेगा।

राजनाथ ने भारत और अमेरिका के बीच बढ़ते संबंधों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी, 2 प्लस 2 संवाद, क्वाड सुरक्षा संवाद और लॉजिस्टिक्स एक्सचेंज मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट (एलईएमओए) और कम्युनिकेशंस कम्पैटिबिलिटी एंड सिक्योरिटी एग्रीमेंट (सीओएमसीएएसए) जैसे समझौतों से द्विपक्षीय संबंधों को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाना है।

हालांकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि संबंधों को अभी तक अपनी पूरी क्षमता का एहसास नहीं हुआ है और कहा कि पिछले दो वर्षो में कई प्रगतिशील नीतियां बनाई गई हैं, जिन्होंने रक्षा क्षेत्र को एक अप्रत्याशित विकास प्रक्षेपवक्र दिया है। उपायों में रक्षा औद्योगिक की स्थापना शामिल है।

राजनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में गलियारे, कई परिस्थितियों में एफडीआई सीमा को स्वचालित मार्ग के लिए 74 प्रतिशत करना और सरकारी मार्ग के लिए 100 प्रतिशत तक बढ़ाना, रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया-2020 में खरीदें और बनाएं श्रेणी को शामिल करना, जो एक विक्रेता को एक किफायती कार्यबल प्रदान करता है और भारत को प्रौद्योगिकी और प्रशिक्षित जनशक्ति मिलती है।

उन्होंने कहा कि रक्षा उत्पादन और निर्यात संवर्धन नीति (डीपीईपीपी-2020) का मसौदा विदेशी निवेश को प्रोत्साहित करने के प्रावधानों के साथ और व्यापार सहयोग बढ़ाने के लिए दो सकारात्मक स्वदेशीकरण सूचियों की अधिसूचना के साथ तैयार किया गया है।

सिंह ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कोविड-19 स्थिति के बावजूद, सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के कारण देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर है। उन्होंने कहा, भारत के सकल घरेलू उत्पाद ने पिछले दो वर्षो में एक वी आकार का विकास वक्र दिखाया है। जहां पिछले साल विकास में 24 प्रतिशत का संकुचन देखा गया था, वहीं इस वर्ष की पहली तिमाही में 20 प्रतिशत की छलांग देखी गई है। यह देश के मजबूत आर्थिक बुनियादी सिद्धांतों का प्रतिबिंब है।

सिंह ने कहा, हम कोविड-19 की चुनौती के बावजूद वित्तवर्ष 22 में दोहरे अंकों के बढ़ने की उम्मीद कर रहे हैं। लेकिन, चुनौती वित्तवर्ष 22 के बाद के वर्षो में 7-8 प्रतिशत की स्वस्थ विकास दर को बनाए रखने की होगी। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम वित्तवर्ष-22 से काफी आगे गतिशील विकास की तैयारी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले सात वर्षो में प्रमुख संरचनात्मक और प्रक्रियात्मक सुधारों ने भारत को विकास के मामले में एक बड़ी छलांग लगाने के लिए तैयार किया है। प्रगतिशील और निवेशक के अनुकूल कर नीतियों का निर्माण, व्यापार करने में आसानी पर ध्यान केंद्रित करना, कृषि और श्रम सुधार कुछ ऐसी पहल हैं जिन्होंने नए भारत की नींव रखी है।

उन्होंने मास्क, पीपीई किट व वेंटिलेटर की जरूरत को पूरा करने और महामारी से निपटने के लिए सरकार के साथ काम करने के लिए भारतीय उद्योग की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि उद्योग भारत में चलाए जा रहे दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम