नेपाल, भारत 400 केवी क्रॉस बॉर्डर ट्रांसमिशन लाइन के निर्माण पर सहमत

काठमांडू, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। नेपाल और भारत ने द्विपक्षीय बिजली व्यापार को बढ़ावा देने के लिए दूसरी बुटवल-गोरखपुर 400 केवी क्रॉस-बॉर्डर ट्रांसमिशन लाइन के निर्माण के लिए एक निवेश समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
 | 
नेपाल, भारत 400 केवी क्रॉस बॉर्डर ट्रांसमिशन लाइन के निर्माण पर सहमत काठमांडू, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। नेपाल और भारत ने द्विपक्षीय बिजली व्यापार को बढ़ावा देने के लिए दूसरी बुटवल-गोरखपुर 400 केवी क्रॉस-बॉर्डर ट्रांसमिशन लाइन के निर्माण के लिए एक निवेश समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

एनईए के अनुसार, गुरुवार को नई दिल्ली में नेपाल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी (एनईए) और पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के बीच एक संयुक्त उद्यम और शेयरधारक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

समझौते पर हस्ताक्षर एनईए के प्रबंध निदेशक कुलमन घीसिंग और पीजीसीआईएल के कार्यकारी निदेशक वाई.के. दीक्षित ने किए।

परियोजना को पूरा करने के बाद, नेपाल और भारत इस समर्पित ट्रांसमिशन लाइन से लगभग 2,000 मेगावाट ऊर्जा का आसानी से व्यापार कर सकते हैं।

प्रस्तावित ट्रांसमिशन लाइन 630 मिलियन डॉलर नेपाल कॉम्पैक्ट का एक प्रमुख घटक है, जो नेपाल सरकार और अमेरिका के मिलेनियम चैलेंज कॉरपोरेशन के बीच नेपाल में रणनीतिक महत्व की बिजली और सड़क परियोजनाओं को निधि देने के लिए एक समझौता है।

कई मिलियन डॉलर के एमसीसी-नेपाल कॉम्पेक्ट के लिए ट्रांसमिशन लाइन को लागू करने पर एक समझौता भी एक पहले से आवश्यक है - जिसे नेपाल में कई लोग चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के खिलाफ अमेरिका की इंडो-पैसिफिक स्ट्रैटेजी के तहत एक जवाबी पहल के रूप में देखते हैं।

नेपाल की मंत्रिपरिषद ने बुटवल-गोरखपुर क्रॉस-बॉर्डर ट्रांसमिशन लाइन के निर्माण के लिए स्थापित की जाने वाली कंपनी में 50 प्रतिशत शेयर निवेश करने के एनईए के प्रस्ताव को पहले ही मंजूरी दे दी है।

घीसिंग ने कहा, समझौते पर हस्ताक्षर ने दोनों पक्षों के लिए भारतीय पक्ष में खंड के निर्माण के लिए एनईए और पावर ग्रिड में से प्रत्येक के 50 प्रतिशत हिस्से के साथ संयुक्त उद्यम कंपनी स्थापित करने के साथ-साथ कानूनी प्रक्रिया को पूरा करने का मार्ग प्रशस्त किया है।

परियोजना के निर्माण को पूरा करने में साढ़े तीन साल लगेंगे जो 120 किमी लंबी होगी - लगभग 100 किमी भारत की तरफ और बाकी नेपाली पक्ष में होगी।

एनईए के प्रवक्ता प्रबल अधिकारी ने कहा कि ट्रांसमिशन लाइन नेपाल और भारत के बीच एक प्रमुख ऊर्जा जीवन रेखा बन जाएगी।

नेपाल-भारत ऊर्जा संयुक्त संचालन समिति की एक बैठक ने अक्टूबर 2019 में ट्रांसमिशन लाइन बनाने का फैसला किया था, लेकिन कोविड महामारी के कारण आगे की बातचीत को रोक दिया गया था। परियोजना की कुल लागत (नेपाली) 7 अरब रुपये (भारतीय रुपये 4 अरब) होगी।

दिल्ली में बैठक के दौरान नेपाली प्रतिनिधिमंडल ने नेपाल से भारत को बिक्री ऊर्जा बेचने पर भी चर्चा की।

नेपाल जल्द ही लगभग 456 मेगावाट ऊर्जा जोड़ रहा है और बारिश के मौसम में, वह भारत को अतिरिक्त ऊर्जा बेचना चाहता है। नेपाल अपनी ऊर्जा मांगों को पूरा करने के लिए सर्दियों के मौसम में भारत से 300 मेगावाट से अधिक ऊर्जा का आयात भी कर रहा है।

बिजली उपयोगिता के अनुमान के अनुसार, नेपाल के पास 2025 तक लगभग 8,000 मेगावाट का अधिशेष होगा क्योंकि देश की उत्पादन क्षमता 10,924 मेगावाट तक पहुंचने की उम्मीद है जबकि पीक डिमांड 2,981 मेगावाट होने की संभावना है।

नेपाली अधिकारियों और अधिशेष बिजली अनुमानों के कई अनुरोधों के अनुरूप, भारत ऊर्जा बैंकिंग तंत्र से संबंधित शर्तों को औपचारिक रूप देने के लिए भी सहमत हो गया है जो नेपाल और भारत को आवश्यकता के आधार पर बिजली का आदान-प्रदान करने की अनुमति देगा।

--आईएएनएस

आरएचए/एएनएम