चीन व भारत के बीच 14वें दौर की कोर कमांडर स्तरीय वार्ता संपन्न

बीजिंग, 14 जनवरी (आईएएनएस)। चीनी रक्षा मंत्रालय से मिली खबर के अनुसार चीनी सेना और भारतीय सेना ने 12 जनवरी को मोडोल भेंट वार्ता स्थल के चीनी पक्ष में 14वें दौर की कोर कमांडर स्तरीय वार्ता की । दोनों देशों के रक्षा व राजनयिक विभागों के प्रतिनिधियों ने इसमें भाग लिया।
 | 
चीन व भारत के बीच 14वें दौर की कोर कमांडर स्तरीय वार्ता संपन्न बीजिंग, 14 जनवरी (आईएएनएस)। चीनी रक्षा मंत्रालय से मिली खबर के अनुसार चीनी सेना और भारतीय सेना ने 12 जनवरी को मोडोल भेंट वार्ता स्थल के चीनी पक्ष में 14वें दौर की कोर कमांडर स्तरीय वार्ता की । दोनों देशों के रक्षा व राजनयिक विभागों के प्रतिनिधियों ने इसमें भाग लिया।

दोनों पक्षों ने चीन भारत सीमा के पश्चिमी सेक्टर के वास्तविक नियंत्रण रेखा क्षेत्र के संबंधित सवालों पर ईमानदारी व गहराई से विचार-विमर्श किया। दोनों पक्ष दोनों देशों के नेताओं के मार्गदर्शन के तहत यथाशीघ्र ही शेष सवालों का समाधान करने पर सहमत हुए । दोनों पक्षों ने कहा कि यह पश्चिमी सेक्टर के वास्तविक नियंत्रण रेखा क्षेत्र की शांति व अमन चेन की बहाली और द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने के लिए लाभदायक होगा ।

दोनों पक्षों ने प्राप्त हुई उपलब्धियों को मजबूत कर प्रभावी कदम उठाकर पश्चिमी सेक्टर और सर्दी की स्थिति की सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने पर मंजूरी दी ।

दोनों पक्ष सहमत हुए हैं कि वे सैन्य और राजनयिक माध्यम से वार्ता के जरिये यथाशीघ्र ही दोनों पक्षों के लिए स्वीकार्य योजना संपन्न करेंगे और जल्द ही अगले दौर की कोर कमांडर स्तरीय वार्ता करेंगे ।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

--आईएएनएस

आरजेएस