अफगानिस्तान में पाक-चीन गठजोड़ का मुकाबला करने के लिए भारत को हमेशा सतर्क रहने की जरूरत

नई दिल्ली, 14 अक्टूबर: अगस्त के मध्य में तालिबान के देश पर अधिग्रहण के बाद अफगानिस्तान और उसके आसपास कई घटनाएं देखने को मिली हैं। जब से तालिबान ने देश की बागडोर संभाली है, उसके बाद से अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र और उससे भी आगे, घटनाएं एक खतरनाक गति से सामने आ रही हैं।
 | 
अफगानिस्तान में पाक-चीन गठजोड़ का मुकाबला करने के लिए भारत को हमेशा सतर्क रहने की जरूरत नई दिल्ली, 14 अक्टूबर: अगस्त के मध्य में तालिबान के देश पर अधिग्रहण के बाद अफगानिस्तान और उसके आसपास कई घटनाएं देखने को मिली हैं। जब से तालिबान ने देश की बागडोर संभाली है, उसके बाद से अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र और उससे भी आगे, घटनाएं एक खतरनाक गति से सामने आ रही हैं।

इस दिशा में विस्तार से बात की जाए तो सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सुपर पावर का दंभ भरने वाले अमेरिका का रवैया चौंकाने वाला रहा है। लगभग दो दशकों के लंबे समय तक अमेरिकी सैनिकों ने जिस तरह से अफगान धरती पर काम किया और अचानक ही उसे छोड़ दिया, वह दुनिया भर के सहयोगियों के भरोसे पर सबसे अधिक निराशाजनक प्रभाव डालने वाली चीज है। यह सर्वविदित है कि अफगान सेना पूर्ण सुसज्जित नहीं थी और इसके सैनिकों को ऐसे समय में अकेले छोड़ दिया गया, जब उन्हें सैन्य और राजनीतिक रूप से अमेरिका और नाटो बलों के विशेष समर्थन की जरूरत थी।

इस तरह के विश्वासघात के अलावा, अमेरिकी खुफिया तंत्र विशेष रूप से सीआईए की क्षमता बुरी तरह से उजागर होती है। एक सम्मानजनक निकास सुनिश्चित करने के लिए एक उचित आकस्मिक योजना तैयार करने की इसकी क्षमता कभी नहीं थी, हालांकि अमेरिका चिल्ला रहा था कि वह 31 अगस्त से पहले सैनिकों को वापस ले लेगा।

चीजों को ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, स्कॉट्समैन सर अलेक्जेंडर बर्न्‍स का उल्लेख करना उचित है, जिसने एक जासूस सह राजनयिक की भूमिका निभाई और 1839 में अफगानिस्तान में गतिविधियों के बारे में ब्रिटिश साम्राज्य को जासूसी करने और रिपोर्ट करने के लिए देशी दोस्तों के रूप में कार्य किया। 1841 में जब उनकी हत्या की गई, तब तक वे मानव बुद्धि (ह्यूमन इंटेलिजेंस) के पारंपरिक स्टेटक्राफ्ट से कई स्रोत जुटाने में सक्षम हो गए थे।

अगर वह ऐसा कर सकता थे, तो लगभग दो सदियों बाद, जब सभी परिष्कृत साधन उपलब्ध हैं, तो एक विशाल और समृद्ध सीआईए मार्शल मानव, तकनीकी या इलेक्ट्रॉनिक खुफिया जानकारी क्यों नहीं दे सका? अफगानिस्तान में अपनी गलती का हिसाब देने के लिए अमरीकी प्रशासन को अपनी खुफिया शाखा को होल्ड पर रखना चाहिए। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के नेतृत्व और अधिक विशेष रूप से, पेंटागन और सीआईए को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

तालिबान के अधिग्रहण के बाद, पाकिस्तान पहला देश बन गया है, जिसने खुद को अमेरिका से दूर करना शुरू कर दिया है - एक प्रवृत्ति, जो उसने पहले ही शुरू कर दी थी, जिसकी सबसे अधिक संभावना चीनी दबाव के कारण कही जा सकती है।

चीन, रूस और ईरान के साथ लगातार बढ़ती निकटता के अलावा, अमेरिका ने पाकिस्तान में एक लंबे समय के सहयोगी को भी खो दिया है, क्योंकि तालिबान के प्रभुत्व के बाद विश्वास की कमी अब काफी बढ़ गई है। तालिबान को चीन के खुले समर्थन और उसकी मान्यता के बारे में बात करने के साथ, चीन ईरान और रूस के अलावा तालिबान शासित अफगानिस्तान के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए तैयार है।

भारत में अशरफ गनी के भरोसे के कारण पाकिस्तान हमेशा से अशरफ गनी के राष्ट्रपति पद को लेकर सतर्क रहा है। अब जबकि गनी घटनास्थल से बाहर हो गए हैं और वह भी सबसे कायरतापूर्ण तरीके से, तो इस लिहाज से पाकिस्तान ने राहत की सांस ली है। यह भारत के अफगान मित्रों को दूर करने के लिए उन तक पहुंचने की भी कोशिश कर रहा है।

यह तत्कालीन नॉदर्न अलायंस के नेताओं, अहमद शाह मसूद के भाइयों के बीच हालिया बैठक में स्पष्ट भी हुआ है, जो पहले तालिबान शासन में पाकिस्तान के शत्रु थे, लेकिन अब सहयोगी के तौर पर बन गए हैं। यह तब दिखाई दिया है, जब उन्हें 16 अगस्त को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ इस्लामाबाद में देखा गया था।

शायद भारत को अपनी अफगान नीति को फिर से जांचना होगा, ताकि वह अफगानिस्तान में तालिबान की योजना में महत्वपूर्ण बना रहे। किसी भी परिस्थिति में, पाकिस्तान को भारत के सिद्ध अफगान मित्रों को लुभाने के लिए कोई ताकत हासिल नहीं करने देनी चाहिए और इस तरह के किसी भी कदम को निष्प्रभावी करने की जरूरत है।

जैसे-जैसे चीजें सामने आईं हैं, पाकिस्तान ने तालिबान शासन के और अधिक करीब दिखने का प्रयास किया है। हाल ही में एक समारोह में प्रधानमंत्री इमरान खान ने तालिबान की नीतियों का समर्थन करते हुए कहा है कि यह विदेशी शासन से गुलामी की बेड़ियों से मुक्त है।

यह बयान ऑक्सफोर्ड में पढ़े-लिखे क्रिकेटर से राजनेता बने के लिए अशोभनीय है। निश्चित रूप से तालिबानी मानसिकता के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है, क्योंकि इमरान खान और उनका देश धार्मिक आतंकवाद और एक प्रतिगामी सामाजिक और राजनीतिक शासन का समर्थन कर रहे हैं।

भारत में यह आशंका है कि तालिबान अब कश्मीर और भारत में अन्य ठिकानों पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। यह कम से कम अभी के लिए थोड़ा दूर का आकलन लगता है। निस्संदेह, आईएसआईएस, अलकायदा के गुर्गो को तालिबान ने मुक्त कर दिया है और विदेशी तत्व तालिबान नेतृत्व पर भारत को लक्ष्य बनाने के लिए दबाव डाल रहे होंगे, लेकिन वे भारतीय सतर्कता से अवगत हैं।

असली खतरा पाकिस्तान की भूमिका को लेकर है, जो अब भारत में छद्म युद्ध छेड़ने के लिए तालिबान का इस्तेमाल करने की पूरी कोशिश करेगा और इसे किसी भी कीमत पर विफल और पूर्व-मुक्त किया जाना चाहिए। इसे लेकर खुफिया एजेंसियों को ऐसी योजनाओं को विफल करने के अपने प्रयासों को दोगुना करना होगा।

दक्षिण एशिया के इस क्षेत्र के अन्य देशों में, बांग्लादेश ने बड़ी संख्या में कट्टरपंथी और चरमपंथी समूहों को तालिबान के उदय में असाधारण रुचि प्रदर्शित करते हुए देखा है। माना जाता है कि कई लोग अपने आतंकी एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए संबंध मजबूत करने के लिए अफगानिस्तान जाने की कोशिश कर रहे हैं।

स्थिति किसी भी तरह से ज्वलनशील है, क्योंकि भारत, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, मालदीव, मलेशिया, अन्य देशों में, धार्मिक कट्टरता की एक नई लहर देखी जा सकती है, जो इस क्षेत्र के लिए एक गंभीर नुकसान होगा। वैसे भी, तालिबान द्वारा सत्ता पर कब्जा करने से उत्साहित, प्रतिष्ठित सिख शासक महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा को लाहौर में आतंकवादी एवं कट्टरपंथियों द्वारा मुश्किल से 48 घंटे बाद ही खंडित कर दिया गया था।

(लेखक सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी, सुरक्षा विश्लेषक और मॉरीशस के प्रधानमंत्री के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं। व्यक्त किए गए विचार व्यक्तिगत हैं)

(यह आलेख इंडियानैरेटिव डॉट कॉम के साथ एक व्यवस्था के तहत लिया गया है)

--इंडियानैरेटिव

एकेके/एएनएम