जाकिर हुसैन, पूर्बयान चटर्जी की अनबाउंड पर सूफी के साथ जैज जाम

लंदन, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। म्यूजिकल अनबाउंड (आबाद) एक ऐसा एल्बम है, जिसमें भारत के शास्त्रीय संगीत के दिग्गजों को दिखाया गया है। शुक्रवार को जारी इस एल्बम में लैटिन, जैज, लोक, देश, सूफी परंपरा, पश्चिमी और हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के स्थानीय स्वाद हैं।
 | 
जाकिर हुसैन, पूर्बयान चटर्जी की अनबाउंड पर सूफी के साथ जैज जाम लंदन, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। म्यूजिकल अनबाउंड (आबाद) एक ऐसा एल्बम है, जिसमें भारत के शास्त्रीय संगीत के दिग्गजों को दिखाया गया है। शुक्रवार को जारी इस एल्बम में लैटिन, जैज, लोक, देश, सूफी परंपरा, पश्चिमी और हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के स्थानीय स्वाद हैं।

इस एल्बम में तबला वादक उस्ताद जाकिर हुसैन, मैंडोलिन मास्टर यू राजेश और बैंजो अग्रणी बेला फ्लेक, प्रगतिशील मेटल बैंड ड्रीम थियेटर के कीबोर्डिस्ट जॉर्डन रुडेस, लंबे समय तक पैट मेथेनी ड्रमर और बर्डमैन जैसे वैश्विक नाम जैसे भारत, अमेरिका और ब्रिटेन के संगीतकार शामिल हैं। संगीतकार एंटोनियो सांचेज, स्नार्की पप्पी बेसिस्ट और संस्थापक माइकल लीग, और प्रशंसित जैज शहनाई वादक अनात कोहेन जैसे कुछ नाम शामिल हैं।

Bansal Saree

एल्बम के सभी गाने सितार वादक पूर्बयान चटर्जी द्वारा यूके स्थित, दक्षिण एशियाई-केंद्रित संगीत मीडिया प्लेटफॉर्म सूफिस्कोर से उनके सहयोगी एल्बम अनबाउंड के लिए तैयार किए गए हैं।

चटर्जी ने कहा, एल्बम हमारे उपमहाद्वीप से छह अलग-अलग प्रकार के संगीत दिखाता है, जैज और अन्य क्षेत्रों से छह अलग-अलग शैलियों के साथ निकट संपर्क में लाया गया है।

उन्होंने कहा, सुधार सबसे आम कनेक्शन बिंदु है। संगीत की भाषा आपको अनिवार्य रूप से देखभाल की भावना को महसूस करने के लिए एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में ले जा सकती है। इसके माध्यम से, आप अधिक ऊर्जा के साथ संचार का एक तरीका ढूंढ रहे हैं, एक साझा ऊर्जा जो हम सभी को एक साथ बांधती है।

Devi Maa Dental

यह एल्बम न केवल भारतीय शास्त्रीय संगीत में चटर्जी की महारत को दर्शाता है, बल्कि उन्हें जैज के साथ उनकी प्रेम कहानी और सभी प्रकार के संगीत के प्रति उनके जिज्ञासु दृष्टिकोण को भी दर्शाता है, जिसमें दुनिया भर के मास्टर संगीतकारों के रंगों का खजाना है। चटर्जी ने कहा, मैं एक ऐसी ध्वनि बनाने की कोशिश कर रहा हूं जो ज्यादा से ज्यादा प्रवासी को आकर्षित करे मेरे खेलने, मेरे वाक्यांशों, मेरी सोच के संदर्भ में भारतीय संगीत के अलंकरण और आभूषणों के साथ पश्चिमी सद्भाव की बारीकियों को शामिल करना हैं।

भारतीय मास्टर जावेद अली द्वारा गाए गए पिंकी पूनावाला के गीतों के साथ खुला असमान (फर्ममेंट), रूडेस के चक्करदार कीबोर्ड और गाय बर्नफेल्ड के इलेक्ट्रिक बास को तौफीक कुरैशी के एनिमेटेड वल्र्ड पक्र्यूशन, दर्शन दोषी और गिटार और बांसुरी के ड्रमिंग के साथ जोड़ती है।

प्रतिभा सिंह बघेल और उस्ताद राशिद खान द्वारा गाए गए आशीष पंडित के गीतों के साथ, इंतेजार (द वेट) पर अपनी मार्मिक शहनाई के साथ अनात कोहेन न्यूयॉर्क की सड़कों पर उतरने के लिए आती हैं।

ट्रैक अनबाउंड (आबाद) एक स्वप्निल आउट-ऑफ-टेम्पो ट्रांजि़शन पीस है, जिसमें अशोकन बार-बार वसुदेव कुटुम्बकम (दुनिया एक परिवार है) मंत्र का आह्वान करते हैं, पूरे एल्बम के संदेश को कैप्चर करता है।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस