शंकर महादेवन : रैप संगीत का एक बहुत ही महत्वपूर्ण रूप

नई दिल्ली, 14 जुलाई (आईएएनएस)। गायक-संगीतकार शंकर महादेवन ने 1998 में ब्रेथलेस गाने से प्रसिद्धि हासिल की। तीन मिनट और पांच सेकंड तक चलने वाले इस गाने को ऐसे रिकॉर्ड किया गया जैसे इसे बिना सांस और ब्रेक के गाया गया हो।
 | 
शंकर महादेवन : रैप संगीत का एक बहुत ही महत्वपूर्ण रूप नई दिल्ली, 14 जुलाई (आईएएनएस)। गायक-संगीतकार शंकर महादेवन ने 1998 में ब्रेथलेस गाने से प्रसिद्धि हासिल की। तीन मिनट और पांच सेकंड तक चलने वाले इस गाने को ऐसे रिकॉर्ड किया गया जैसे इसे बिना सांस और ब्रेक के गाया गया हो।

अगर गीत रैप की श्रेणी में नहीं आता है, तो यह संगीत की उस शैली के साथ समानता रखता है, इस मतलब है कि रैप को लगातार गायन की आवश्यकता होती है, लगभग बिना ब्रेक के।

महादेवन ने अपने लंबे और शानदार संगीत करियर में कभी भी रैप को परिभाषित विकल्प के रूप में नहीं लिया है, लेकिन उनका ²ढ़ विश्वास है कि शैली संगीत का एक बहुत ही महत्वपूर्ण रूप है।

54 वर्षीय संगीतकार ने आईएएनएस को बताया रैप समकालीन संगीत और संगीत का एक बहुत ही महत्वपूर्ण रूप है। लोगों को पता होना चाहिए कि यह काली संस्कृति की उत्पत्ति है। मेरे मन में फ्रीस्टाइल रैप के लिए बहुत सम्मान है। मंच पर आने वाले और फ्रीस्टाइल रैप करने वाले रैपर अद्भुत हैं।

एकल रचनाएं बनाने के अलावा, शंकर एहसान नूरानी और लॉय मेंडोंसा के साथ बॉलीवुड की तिकड़ी शंकर-एहसान-लॉय का भी हिस्सा हैं। उन्होंने हाल ही में वेब सीरीज बंदिश बैंडिट्स के लिए संगीत तैयार किया, जिसे युवा दर्शकों ने खूब सराहा।

महादेवन ने कहा मेरा मानना है कि भारतीय युवा अच्छे संगीत को समझते हैं। हमने इस देश के युवाओं को यह कहकर कम करके आंका कि अगर संगीत तेज है, तभी वे इसे पसंद करते हैं। सिर्फ इसलिए कि वे रैप सुनते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे नहीं सुनते हैं विभिन्न प्रकार के संगीत। वे सभी प्रकार के संगीत से चिपके हुए हैं।

अब तक महादेवन ने लगभग 70 फिल्मों के लिए संगीत तैयार किया है। उनके बेटे सिद्धार्थ महादेवन भी प्लेबैक सिंगर हैं।

उन्होंने निष्कर्ष निकाला हमारा युवा लोगों का सबसे बुद्धिमान समूह है। इसलिए, यह निर्णय करना और यह कहना बहुत गलत है कि यह युवाओं के लिए है और यह युवाओं के लिए नहीं है।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस