भारत में पहले इकोले डुकासे परिसर का उद्घाटन

नई दिल्ली, 22 जून (आईएएनएस)। इकोले डुकासे के संस्थापक और दुनिया के सबसे सम्मानित मिशेलिन स्टार शेफ एलेन डुकासे ने देश में पहले इकोले डुकासे ने परिसर का उद्घाटन करने के लिए भारत का दौरा किया। संस्थापक एलेन डुकासे के इस बारे में जानकारी साझा की, जो सबसे प्रतिष्ठित शेफ में से एक है।
 | 
भारत में पहले इकोले डुकासे परिसर का उद्घाटन नई दिल्ली, 22 जून (आईएएनएस)। इकोले डुकासे के संस्थापक और दुनिया के सबसे सम्मानित मिशेलिन स्टार शेफ एलेन डुकासे ने देश में पहले इकोले डुकासे ने परिसर का उद्घाटन करने के लिए भारत का दौरा किया। संस्थापक एलेन डुकासे के इस बारे में जानकारी साझा की, जो सबसे प्रतिष्ठित शेफ में से एक है।

20 मिशेलिन स्टार रखने वाले एकमात्र शेफ। वह अपने नवाचार, विस्तार पर ध्यान देने और उत्कृष्टता के प्रति समर्पण और मजबूत तकनीक के लिए जाने जाते हैं, जबकि स्थिरता पर कभी समझौता नहीं करते हैं। अपनी दृष्टि और ज्ञान को आगे बढ़ाने की उनकी इच्छा इकोले डुकासे के केंद्र में है।

परिसर इंडियन स्कूल ऑफ हॉस्पिटैलिटी (आईएसएच), गुरुग्राम में स्थित है।

एलेन डुकासे ने आईएसएच और इकोले डुकासे के बीच साझेदारी को मजबूत किया है, जो सोमेट एजुकेशन के स्कूलों के वैश्विक नेटवर्क का हिस्सा है।

एलेन डुकासे पाक कला के प्रति उत्साही भारतीय छात्रों में क्षमता को पहचानते हैं और उनकी यात्रा दक्षिण एशिया में गैस्ट्रोनॉमी के भविष्य के लिए एक शानदार मुकाम था।

भारत ने पिछले कुछ वर्षों में पाक कला के क्षेत्र में अभूतपूर्व वृद्धि देखी है।

फूड एंड बेवरेज सर्विसेज ग्लोबल मार्केट रिपोर्ट 2022 के अनुसार, वैश्विक एफ एंड बी सेवाओं के बाजार में 2026 तक 9.2 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) से बढ़ने की उम्मीद है। उपभोक्ता व्यवहार तेजी से विकसित हो रहा है और इसलिए छात्रों की संख्या भी बढ़ रही है जो पाक कला और पेस्ट्री कला में अपना करियर बनाने के इच्छुक हैं।

भारत में इकोले डुकासे में पढ़ाए जाने वाले पाक कला कार्यक्रमों में स्नातक डिग्री, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम शामिल हैं। इनमें से प्रत्येक तकनीकी, प्रबंधकीय और उद्यमशीलता कौशल को जोड़ती है जो पाक कला के इच्छुक लोगों को खाना पकाने से अधिक महारत हासिल करने में सक्षम बनाता है।

कार्यक्रमों की व्यावहारिक, व्यावहारिक प्रशिक्षण पद्धति खाद्य उत्साही, करियर-परिवर्तक और पेशेवरों को वैश्विक एफ एंड बी उद्योग में खुद को स्थापित करने के लिए एक आदर्श मंच प्रदान करती है। कार्यक्रम छात्रों को फ्रांस में इकोले डुकासे परिसरों को स्पष्ट करने और सेमेस्टर का अध्ययन करने के साथ-साथ विदेशों में इंटर्नशिप करने का अवसर भी प्रदान करते हैं।

इकोले डुकासे के साथ एक शिक्षा छात्रों को स्नातक स्तर पर अत्यधिक रोजगार योग्य बनाती है और विश्व स्तर पर पाक उद्योग में कैरियर के अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला के द्वार खोलती है।

आईएसएच गुरुग्राम परिसर में आधुनिक प्रशिक्षण रसोई, परिष्कृत कक्षाओं और छात्र अनुभव क्षेत्रों सहित 75,000 वर्ग फुट की अत्याधुनिक सुविधाएं हैं। यह परिसर भारत में एक व्यापक रोलआउट की शुरूआत का प्रतीक है जो अगले कुछ वर्षों में प्रमुख शहरों में इकोले डुकासे स्टूडियो की स्थापना और दूसरा परिसर देखेंगे। प्रस्तुत कार्यक्रम संयुक्त रूप से फ्रेंच और भारतीय व्यंजनों की समृद्ध विरासत का जश्न मनाएंगे, जबकि समकालीन गैस्ट्रोनॉमी में वैश्विक रुझानों और संस्थान के संस्थापक के दर्शन को प्रतिध्वनित करेंगे।

देश की अपनी पहली यात्रा के बारे में बात करते हुए, इकोले डुकासे के संस्थापक, शेफ एलेन डुकासे ने कहा, भारत दुनिया में सबसे बड़ी पाक परंपराओं में से एक है। हमारे स्कूल का मिशन इस संपत्ति को दुनिया भर में मान्यता देना है जिसके वह हकदार हैं। भारत वैश्विक पाक परि²श्य पर प्रभावशाली आवाजों में से एक बनना चाहिए। हम भारतीय पाक कला के इच्छुक लोगों को, विदेशों के साथ-साथ भारत में भी नए क्षितिज प्रदान करना चाहते हैं।

इंडियन स्कूल ऑफ हॉस्पिटैलिटी के संस्थापक और सीईओ दिलीप पुरी ने भी इस अवसर पर अपने विचार साझा किए, भारत में पाक कला शिक्षा को इसकी उचित पहचान मिल रही है और हमें इस परिवर्तन के विघटनकर्ता होने पर गर्व है। इकोले डुकासे को पेश करके भारत में आईएसएच में, हम छात्रों के लिए सर्वोत्तम वैश्विक शिक्षा ला रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों और मार्गों और एक अत्याधुनिक परिसर के माध्यम से, हम केवल शेफ एलेन डुकासे के ²ष्टिकोण को पाक कला के इच्छुक लोगों के साथ साझा नहीं कर रहे हैं। भारत, लेकिन इस क्षेत्र में पाक शिक्षा की फिर से कल्पना करना।

--आईएएनएस

पीटी/एएनएम