नए बॉलीवुड गानों में नजर आया पुराना आकर्षक फ्लेवर

नई दिल्ली, 18 जुलाई (आईएएनएस)। हिंदी मुख्यधारा ने हाल ही में कुछ ऐसे गाने पेश किए हैं जो पुराने बॉलीवुड तरीके से लोगों का ध्यान खींचने में कामयाब रहे।
 | 
नए बॉलीवुड गानों में नजर आया पुराना आकर्षक फ्लेवर नई दिल्ली, 18 जुलाई (आईएएनएस)। हिंदी मुख्यधारा ने हाल ही में कुछ ऐसे गाने पेश किए हैं जो पुराने बॉलीवुड तरीके से लोगों का ध्यान खींचने में कामयाब रहे।

जिन फिल्मों में संबंधित गाने रिलीज हो चुके हैं, वे फिल्में ओटीटी रिलीज के लिए तैयार हैं, लेकिन इसने फिल्मी स्पर्श को दूर नहीं किया है। मिमी में कृति सेनन पर फिल्माया गया परम सुंदरी, और हंगामा 2 में चुरा के दिल मेरा 2.0 , एक-दूसरे से कुछ दिनों के अंतर पर रिलीज हुए है और इन दिनों ट्रेंड कर रहे हैं।

गाना, डांस नंबर दोनों, संगीत उद्योग में विचार के दो परस्पर विरोधी स्कूलों का दिलचस्प प्रतिनिधित्व करते हैं। परम सुंदरी अमिताभ भट्टाचार्य द्वारा लिखा गया एक मूल गीत है और श्रेया घोषाल, एआर रहमान द्वारा रचित है। चुराके दिल मेरा 2.0 अनु मलिक को संगीतकार के रूप में श्रेय देता है और 1994 की हिट मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी के लिए रानी मलिक के गीतों पर बनाए गए एक पुराने हिट संगीतकार का रीमिक्स है।

ये दो नंबर किसी भी तरह से बॉलीवुड संगीत के पुनरुद्धार की शुरूआत नहीं करते हैं, जिसे हाल के वर्षों में एक नए जमाने के फिल्म निर्माण के ²ष्टिकोण से तौला गया है, जो कथा में गीतों को समायोजित करने के लिए अनिच्छुक है। फिल्मी गीत, जैसा कि हम उन्हें पारंपरिक अर्थों में जानते हैं, समग्र रूप से अस्तित्व के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं।

दिलचस्प बात यह है कि ये दोनों गाने वही कर रहे हैं जो सलमान खान के सेटी मार (राधे) ने इस साल की शुरूआत में करने के लिए संघर्ष किया था।

यहां एक दिलचस्प तथ्य यह है कि मिमी और हंगामा 2 ओटीटी रिलीज के लिए निर्धारित फिल्में हैं। दूसरे शब्दों में, ये फिल्में ऐसे दर्शकों की जरूरतें पूरी करेंगी जो जीवन से कहीं अधिक बेतुकेपन से ज्यादा मनोरंजन में यथार्थवाद की मांग कर रहे हैं। इस संदर्भ में, हिंदी फिल्मी गीत, विशेष रूप से इन दो नंबरों के रूप में लिप-सिंक किए गए किस्म, पारंपरिक रूप से पलायनवाद का प्रतिनिधित्व करते हैं।

हाल के महीनों में सबसे लोकप्रिय फिल्मों के गीतों पर एक नजर डालें और आपको पता चलता है कि वे सभी लिप-सिंक किए गए नंबर हैं। लक्ष्मी में बुर्ज खलीफा से रूही में नदियों पार तक, हाल के हिट गाने इस तथ्य की गवाही देते हैं।

ऐसे समय में जब उभरती हुई इंडी संगीत संस्कृति और संगीत वीडियो की लहर ने फिल्मी गीत को भारी कर दिया है, लिप-सिंक शायद हिंदी फिल्म गीत के लिए नया जीवन खोजने का रास्ता हो सकता है। यह एक प्रयोग के लायक हो सकता है, पुराने जमाने के गाने के चित्रांकन को नए जमाने की कहानी के साथ मिलाने की कोशिश करना। आखिरकार, हमारे फिल्म निमार्ता मिक्स और रीमिक्स में उस्ताद जो हैं।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस