कल कार्यभार ग्रहण कर सकते हैं देश के नए मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुशील चंद्रा

वर्तमान चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा का आज खत्‍म हो रहा कार्यकाल

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। देश के विभिन्‍न राज्‍यों के बीच हो रहे चुनावों के बीच ही देश में नए मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त की नियुक्ति कर दी गयी। सरकार ने नए चुनाव आयुक्‍त की नियुक्ति का आदेश राष्‍ट्रपति को भेजा था जिसे अनुमति दे दी गयी है। सरकार की ओर से आज नए मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त की घोषणा कर दी जाएगी। अभी वर्तमान चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा का कार्यकाल आज समाप्‍त हो रहा है। नए मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त के तौर पर सुशील चंद्रा के नाम को सरकार ने मंजूरी दे दी है।

Devi Maa Dental

गौरतलब है कि अगले साल ही यूपी समेत कई राज्‍यों में चुनाव होने हैं। इन राज्‍यों के विधानसभा चुनाव अब नए मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुशील चंद्रा की देखरेख में ही होंगे। देश में सबसे वरिष्ठ आयुक्त को मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त करने की परंपरा के अनुरूप माना जा रहा है कि सरकार ने 'निर्वाचन सदन' में शीर्ष पद के लिये उनके नाम को स्वीकृति दे दी है। चंद्रा 13 अप्रैल को पदभार संभालेंगे। फिलहाल निवर्तमान सीईसी सुनील अरोड़ा यह जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

पिछले साल फरवरी में निर्वाचन आयुक्त बने थे

Bansal Saree

चंद्रा को लोकसभा चनावों से पहले 14 फरवरी 2019 को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया था। वे 14 मई 2022 को अपने इस नए पदभार से मुक्त होंगे। निर्वाचन आयोग में कार्यभार संभालने से पूर्व चंद्रा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष थे।

अगले साल इन राज्यों में होंगे चुनाव

चंद्रा के नेतृत्व में निर्वाचन आयोग गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराएगाद। गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और पंजाब विधानसभा का कार्यकाल अगले साल मार्च में पूरा हो रहा है। उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 14 मई को पूरा हो रहा है।