रेलवे की पहल: जीवन रक्षक गैस की कमी पूरी करने को आज से दौड़ी आक्‍सीजन एक्‍सप्रेस, कई राज्‍यों को मिलेगा लाभ

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। देश भर के तमाम राज्‍यों में कोरोना से जूझ रहे कोविड मरीजों के लिए आक्‍सीजन की कमी पूरी करने के लिए रेलवे ने भी पहल शुरू कर दी है। आज से विभिन्‍न राज्‍यों के जिलों तक आक्‍सीजन पहुंचाने के लिए रेलवे ने आक्‍सीजन एक्‍सप्रेस ट्रेन को शुरू कर दिया है। बुधवार को रेलवे की स्‍पेशल आक्‍सीजन एक्‍सप्रेस ट्रेन को आज से दौड़ा दिया गया है। इससे पूर्व सोमवार को स्‍पेशल ट्रेन मुंबई और आसपास के क्षेत्रों से खाली गैस के टैंकर लेकर विशाखपट्टनम के लिए रवाना हुयी थी। जानकारोंन ने बताया कि अन्य राज्यों में भी जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन के खाली टैंकरों को ले जाने और भरे हुए टैंकर लाने के लिए भी ऑक्सीजन एक्सप्रेस की तैयारी हो रही है। उनके लिये राज्यों के साथ सहयोग एवं तकनीकी दिक्कतों को दूर करना शुरू किया जाएगा।

पटना के लिए स्‍पेशल ट्रेन

इस बीच रेलवे ने दिल्ली से उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए सोमवार को घोषित की चार विशेष ग्रीष्मकालीन आरक्षित ट्रेनों के साथ पटना के राजेंद्र नगर के लिए मंगलवार रात रवाना हुई।

यह ट्रेन अब राजेंद्र नगर के बजाय दानापुर जंक्शन पर समाप्त होगी। ऐसा राज्य सरकार द्वारा कोरोना प्रोटोकॉल के पालन के तहत किया जा रहा है।

गौरतलब है कि सोमवार को रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए और उनको उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए दिल्ली से 20 से 22 अप्रैल के बीच चार अतिरिक्त ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया था। यह ट्रेन एक ही तरफ से चलाई जाएंगी ताकि यात्रियों की संभावित भीड़ को कम किया जा सके।