सीबीएसई और यूपी के बोर्ड के अब ICSE बोर्ड ने भी रद्द किए 10th के एग्‍जाम

12th एग्‍जाम तय शेड्यूल के अनुसार आफलाइन कराए जाएंगे

 | 

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। देश भर में सीबीएसई बोर्ड और यूपी में यूपी बोर्ड हाईस्‍कूल और इंटर की परीक्षाएं रद्द होने के बाद अब सीआईएससीई (CISCE) बोर्ड ने भी 10 वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। ये परीक्षाएं 4 मई से शुरू की जानी थीं। ICSE बोर्ड ने अभी 12 वीं की परीक्षाओं पर फैसला नहीं लिया है यानि बारहवीं की परीक्षा रद्द नहीं की गयी हैं। बताया जा रहा है कि ICSE बोर्ड की बारहवीं की परीक्षाएं सर्कुलर के अनुसार ही आयोजित की जाएंगी। बोर्ड ने परीक्षाओं संबंधी यह सर्कुलर 16 अप्रैल को जारी किया था। सर्कुलर के अनुसार तय तिथि पर बारहवीं की परीक्षाएं आफलाइन ही आयोजित की जाएंगी। हालांकि बोर्ड ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि यदि परिस्थितियां और हालात और अधिक विपरीत होते हैं तों बारहवीं की परीक्षाओं की तिथियों को भी आगे बढ़ाया जा सकता है। CISCE ने कहा है कि 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट तय करने के लिए एक क्राइटेरिया तय किया जाएगा। यह क्राइटेरिया क्या होगा और रिजल्ट कौनसी तारीख को डिक्लेयर किया जाएगा, इसके बारे में बाद में बताया जाएगा।

Devi Maa Dental

सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा पहले ही हो चुकी है रद्द

बता दें कि कोरोना के चलते ही सरकार ने पिछले हफ्ते CBSE की 10वीं की परीक्षा रद्द करने का फैसला भी लिया था। साथ ही 12वीं की परीक्षा टाल दी थी। सरकार 1 जून को 12वीं की परीक्षा पर फैसला करेगी। एग्जाम कराने का फैसला हुआ तो छात्रों को 15 दिन का वक्त दिया जाएगा, यानी परीक्षा 15 जून के बाद ही होगी।

Bansal Saree

लगातार तीसरे दिन 2.50 लाख से ज्यादा कोरोना देश भर में मरीज मिले
देश में सोमवार को लगातार तीसरे दिन 2.50 लाख से ज्यादा नए मरीज मिले। पिछले 24 घंटे के अंदर देश में 2 लाख 56 हजार 828 लोग संक्रमित पाए गए। पहली बार रिकॉर्ड 1 लाख 54 हजार 234 लोग ठीक भी हुए। इससे पहले एक दिन में सबसे ज्यादा 18 अप्रैल को 1.43 लाख लोग रिकवर हुए थे।

लेकिन दुख की बात ये है कि संक्रमण के चलते जान गंवाने वालों का आंकड़ा 1.80 लाख के पार हो गया है। अब तक 1 लाख 80 हजार 550 लोग जान गंवा चुके हैं। हर दिन हो रहीं मौतों के मामले में भारत एक बार फिर से टॉप पर पहुंच गया है। दूसरे नंबर पर ब्राजील और तीसरे पर अमेरिका है। ब्राजील में अभी हर दिन करीब 1,500 लोगों की मौत हो रही है, जबकि अमेरिका में यह आंकड़ा 400-600 के बीच रह रहा है। इधर भारत में सोमवार को 1,757 मरीजों की मौत दर्ज की गई।