LOCKDOWN: अब टीवी पर चलेंगी 1 से 12 तक की कक्षाएं, शुरू हुए इतने नए टीवी चैनल

लॉकडाउन (Lockdown) में शिक्षा सिर्फ कुछ ही क्षेत्रों तक सीमित न रहे। इसके लिए सरकार ने एक बड़ी योजना पर काम शुरू कर दिया है। इस समय चल रही ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) सिर्फ शहरी या फिर इंटरनेट (Internet) उपलब्धता वाले क्षेत्रों तक ही सीमित है। इसी कारण इस योजना के तहत देश में बच्चों
 | 
LOCKDOWN: अब टीवी पर चलेंगी 1 से 12 तक की कक्षाएं, शुरू हुए इतने नए टीवी चैनल

लॉकडाउन (Lockdown) में शिक्षा सिर्फ कुछ ही क्षेत्रों तक सीमित न रहे। इसके लिए सरकार ने एक बड़ी योजना पर काम शुरू कर दिया है। इस समय चल रही ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) सिर्फ शहरी या फिर इंटरनेट (Internet) उपलब्धता वाले क्षेत्रों तक ही सीमित है। इसी कारण इस योजना के तहत देश में बच्चों को पढ़ाने के लिए 12 में टीवी चैनल (TV Channel) शुरू किए जाएंगे। प्रत्येक क्लास के लिए अलग-अलग टीवी चैनल होंगे, जिनमें स्कूलों की तरह समय पर ही कक्षाएं लगेगी।
LOCKDOWN: अब टीवी पर चलेंगी 1 से 12 तक की कक्षाएं, शुरू हुए इतने नए टीवी चैनलकोरोना महामारी (Corona Epidemic) के बीच शैक्षणिक गतिविधियों को हर क्षेत्र में जारी रखने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Human Resource Development Ministry) ने प्रधानमंत्री के साथ बैठक करके इस पर काम शुरू कर दिया है। इस योजना को पीएम ई-विद्या (PM E-Vidya) का नाम दिया गया है। सभी चैनल मंत्रालय के पास मौजूद स्वयंप्रभा के 32 चैनलों में से ही उपलब्ध कराए जाएंगे। स्वयंप्रभा के सभी चैनल डीटीएच (DTH) पर मुफ्त उपलब्ध कराए जाएंगे।

Devi Maa Dental

यहाँ भी पढ़े

Lockdown: गुटखा-तंबाकू का उत्पादन हुआ जारी, लेकिन इस पर है अभी भी रोक

Bansal Saree

BAREILLY: इतने दिनों में होंगी यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं, प्रशासन को भेजा प्रस्ताव