Coviself: अब  घर बैठे करें कोरोना टेस्ट, 15 मिनट में  आ जाएगा रिजल्ट, ऑनलाइन और फार्मेसी पर उपलब्ध होगी कोविसेल्फ

 | 

आज से अब घर बैठे खुद अपना कोरोना टेस्ट कर सकेंगे। इसके लिए कोविड टेस्ट सेंटर या अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस ने पिछले महीने इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) से मंजूरी मिलने के बाद गुरुवार को अपनी कोविड सेल्फ-टेस्ट किट, CoviSelf के व्यावसायिक लॉन्च की घोषणा की। यह पहली होम टेस्टिंग किट है जिसे देश में इस्तेमाल के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने मंजूरी दी है। भारत में "यह स्वदेशी परीक्षण किट 95% पिन कोड के माध्यम से वितरित किया जाएगा और भारत भर में फार्मेसियों और दवा की दुकानों पर ओवर-द-काउंटर उपलब्ध होगी। लोग इसे फ्लिपकार्ट (Flipkart) के माध्यम से ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं। सुरक्षित डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए, फ्लिपकार्ट उपभोक्ताओं के लिए संपर्क रहित भुगतान भी प्रदान करता है।यह पहली होम टेस्टिंग किट है जिससे देश के सभी नागरिक घर बैठे खुद कोरोना वायरस का टेस्ट कर सकते हैं।कंपनी आज से 10 लाख सेल्फ टेस्ट किट तैयार करेगी और उपभोक्ताओं की मांग के आधार पर प्रति सप्ताह 70 लाख यूनिट उपलब्ध कराएगी। ये किट 2-3 दिनों के अंदर बाज़ार में उपलब्ध हो जाएगी। कंपनी की योजना इसे सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) पर उपलब्ध कराने भी है।

Devi Maa Dental

कोविसेल्फ किट की कीमत 250 रुपए होगी, जिसमें टैक्स शामिल है।इसका उपयोग आईसीएमआर दिशानिर्देशों के अनुसार, वो लोग कर सकते हैं, जिनमें कोविड से जुड़े लक्षण दिख रहे हैं, या वे ऐसे किसी व्यक्ति से मिले हैं जो कोविड पॉज़ीटिव पाया गया है।  किट के साथ एक मैन्युल होगा जिसमें बताया जाएगा कि बिना किसी स्वास्थ्यकर्मी की मदद लिए आप कैसे खुद ही कोरोना की जांच कर सकते हैं। चूंकि यह रेपिड एंटीजन टेस्ट है, इसमें केवल नेजल स्वैब की जरूरत होगी। टेस्ट में केवल 2 मिनट का समय लगेगा और 15 मिनट के भीतर आपको परिणाम पता चल जाएगा। पॉजिटिव रिपोर्ट उससे भी काफी पहले आ जाएगी। यदि रिपोर्ट 20 मिनट के बाद आती है तो यह अवैध माना जाएगा। मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस के प्रबंध निदेशक हसमुख रावल ने मील का पत्थर साबित हो रहे इस प्रोडक्ट पर बोलते हुए कहा, "स्व-परीक्षण कोविड-19 के प्रसार को कुछ धीमा करने में मददगार साबित हो सकता है। हमारा लक्ष्य CoviSelf को पूरे देश में उपलब्ध कराना है, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग जिनके पास परीक्षण के सीमित विकल्प हैं।

ऐप के जरिए मिलेगा टेस्ट रिजल्ट

Bansal Saree


होम टेस्टिंग किट का ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर पर उपलब्ध है। टेस्टिंग करने वाले सभी यूजर्स को इस ऐप को डाउनलोड करना होगा। मोबाइल ऐप में टेस्टिंग की पूरी प्रक्रिया को अच्छे तरीके से समझाया गया है।इस ऐप के ज़रिए ही लोगों को टेस्ट रिजल्ट की जानकारी दी जाएगी। यूजर्स को टेस्ट पूरा होने के बाद टेस्ट स्ट्रिप की फ़ोटो अपने उसी मोबाइल से लेनी होगी, जिससे एप डाउनलोड किया है और टेस्टिंग के लिए रजिस्ट्रेशन किया है।ऐप में मौजूद डाटा को एक सिक्योर सर्वर पर कैप्चर किया जाएगा, जो आइसीएमआर कोविड 19 के टेस्टिंग पोर्टल से कनेक्टेड होगा।