5.51 लाख दियों की रोशनी से दमकेगी अयोध्या, दीपोत्सव पर क्या होंगे इंतजाम, क्यों है यह समारोह खास, जानिए इस खबर में….

न्यूज टुडे नेटवर्क। रामनगरी अयोध्या में दिल्ली की रामलीला मंचन के साथ आज से तीन दिवसीय दीपोत्सव की शुरूआत हो जाएगी। माता सीता के संग भगवान राम और लक्ष्मण पुष्पक विमान से निज धाम आएंगे। 13 नवंबर को अयोध्या में राम की पैड़ी पर अद्भुत नजारा देखने लायक होगा। राम की पैड़ी पर 5.51 लाख
 | 
5.51 लाख दियों की रोशनी से दमकेगी अयोध्या, दीपोत्सव पर क्या होंगे इंतजाम, क्यों है यह समारोह खास, जानिए इस खबर में….

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। रामनगरी अयोध्‍या में दिल्‍ली की रामलीला मंचन के साथ आज से तीन दिवसीय दीपोत्‍सव की शुरूआत हो जाएगी। माता सीता के संग भगवान राम और लक्ष्‍मण पुष्‍पक विमान से निज धाम आएंगे। 13 नवंबर को अयोध्‍या में राम की पैड़ी पर अद्भुत नजारा देखने लायक होगा। राम की पैड़ी पर 5.51  लाख दीपकों का अभूतपूर्व संगम बनाया जाएगा। पर्यावरण शुद्धता को ध्‍यान में रखते हुए यह साढ़े पांच लाख दिए गोबर से बनाए गए हैं।

हालांकि कोरोना वायरस के चलते इस बार दीपोत्‍सव का वर्चुअली आयोजन होगा। इस समारोह में सिर्फ आमंत्रित अतिथि ही शामिल हो सकेंगे। अयोध्‍या नगरी 13 नवंबर को पूरी तरह सील रहेगी। राम कथा पार्क में दिल्‍ली की रामलीला का मंचन होगा। पूरी अयोध्‍या नगरी को इस विशेष आयोजन के लिए दुल्‍हन की तरह से सजाया गया है। 13 नवंबर को ही सीएम योगी आदित्‍यनाथ रामलला के दरबार में दीपक जलाएंगे। पिछले वर्ष सरकार ने चार लाख दीपक जलाकर इस आयोजन का रिकार्ड बनाया था। इस बार के आयोजन में पिछली बार का रिकार्ड टूटेगा। रामलीला मंचन रामलला का राज्‍याभिषेक होगा। पूरे कार्यक्रम के दौरान राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहेंगे।

कड़ी सुरक्षा घेर में रहेगी अयोध्‍या

पूरे समारोह के आयोजन के दौरान अयोध्‍या नगरी फुलप्रूफ सुरक्षा के घेरे में रहेगी। अयोध्‍या की सभी सीमाओं को सील कर दिया जाएगा। चप्‍पे चप्‍पे पर खुफिया पुलिस तैनात रहकर हर आने जाने वाले की निगरानी करेगी। आसमान में ड्रोन कैमरों से निगरानी की जाएगी। किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए सभी इंतजाम चुस्‍त दुरूस्‍त रखने के निर्देश दिए गए हैं।

डीआईजी दीपक कुमार ने जानकारी देते हुए मीडिया को बताया कि सुरक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। समारोह स्‍थल पर पैरामिलेट्री फोर्स के जवानों के साथ एटीएस कमांडो और पुलिस के जवानों के साथ पीएसी की तैनाती की गई है। कार्यक्रम में केवल आमंत्रण कार्ड व पास होल्‍डर्स को ही प्रवेश दिया जाएगा। शहर में 13 जगहों पर रूट डायवर्जन भी लागू रहेगा।

13 नवंबर को ही साकेत महाविद्यालय से राम कथा पार्क तक शोभायात्रा निकाली जाएंगी। जिसमें राम दरबार, राम सीता शबरी, राम विवाह से लेकर लंका दहन तक के प्रसंगों को 11 झांकियों में दर्शाया जाएगा। राम कथा पार्क में राज्याभिषेक होगा। जबकि राम की पैड़ी पर अलौकिक दीपोत्सव की छटा अलौकिक होगी। 14 नवंबर दिवाली के दिन भी अयोध्या लाइटिंग से जगमगाएगी। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी आरपी यादव के मुताबिक अयोध्या की सड़कों व अयोध्या से गोंडा जोड़ने वाले पुलों पर बिजली की झालरों की सजावट की गई है जो आज से ही जगमगाएगी।