हिमाचल में 74 लाख से अधिक लोगों को दी गई वैक्सीन खुराक

शिमला, 13 सितंबर (आईएएनएस)। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सोमवार को कहा कि प्रदेश कोविड वैक्सीन की 74 लाख से अधिक खुराक देने में सक्षम हुई है, जिसमें पहली और दूसरी खुराक शामिल हैं।
 | 
हिमाचल में 74 लाख से अधिक लोगों को दी गई वैक्सीन खुराक शिमला, 13 सितंबर (आईएएनएस)। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सोमवार को कहा कि प्रदेश कोविड वैक्सीन की 74 लाख से अधिक खुराक देने में सक्षम हुई है, जिसमें पहली और दूसरी खुराक शामिल हैं।

ठाकुर ने कहा कि इस समय राज्य में 1,500 सक्रिय मामले हैं और सरकार इस वायरस पर काबू पाने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही है।

मुख्यमंत्री ने राज्य में महामारी की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा, पहले राज्य में 440 बिस्तरों और 32 आईसीयू सुविधाओं के साथ केवल 11 समर्पित कोरोना स्वास्थ्य केंद्र थे। आज राज्य में 8,765 बिस्तरों वाले 880 आईसीयू बिस्तरों वाले 80 ऐसे केंद्र हैं, जिन्हें जरूरत पड़ने पर 11,000 तक बढ़ाया जा सकता है।

Bansal Saree

ठाकुर ने विपक्ष की आलोचना करते हुए कहा कि वह केवल आलोचना में विश्वास करता है।

उन्होंने कहा, राज्य में केवल दो ऑक्सीजन संयंत्र थे - शिमला में आईजीएमसी (इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल) और टांडा के राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज में। लेकिन आज हिमाचल में 2,200 से अधिक ऑक्सीजन केंद्रित हैं।

मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में राज्य को हर संभव मदद देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार की सराहना की।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की कठिन भौगोलिक स्थिति को देखते हुए शत-प्रतिशत टीकाकरण का कार्य आसान नहीं है। लाहौल-स्पीति पहली खुराक का शत-प्रतिशत टीकाकरण हासिल करने वाला पहला जिला था, इसके बाद किन्नौर का स्थान है।

Devi Maa Dental

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने दूर-दराज के बड़ा भंगाल क्षेत्र में चॉपर भेजकर टीकाकरण की विशेष व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि मलाणा एक और दुर्गम इलाका है, जहां विशेष इंतजाम किए गए।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम