हाई स्कूल तक पास नहीं सत्ता में बैठे तालिबान मुल्ला

नई दिल्ली, 8 सितम्बर (आईएएनएस)। सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किए गए एक वीडियो में तालिबान के शिक्षा मंत्री शेख मोलवी नूरुल्ला मुनीर को उच्च शिक्षा के महत्व को कम करते हुए दिखाया गया है।
 | 
हाई स्कूल तक पास नहीं सत्ता में बैठे तालिबान मुल्ला नई दिल्ली, 8 सितम्बर (आईएएनएस)। सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किए गए एक वीडियो में तालिबान के शिक्षा मंत्री शेख मोलवी नूरुल्ला मुनीर को उच्च शिक्षा के महत्व को कम करते हुए दिखाया गया है।

वीडियो में शेख मोलवी नूरुल्ला मुनीर को यह कहते हुए सुना जा सकता है, कि मुल्ला और तालिबान जो सत्ता में हैं, उनके पास पीएचडी, एमए या हाई स्कूल की डिग्री नहीं है, लेकिन फिर भी वह सबसे महान हैं।

उनकी इस टिप्पणी की भारी आलोचना हुई।

नए लिंग प्रारूप का पालन करने वाले अफगानिस्तान में निजी विश्वविद्यालय और उच्च शिक्षा संस्थान फिर से खुल गए हैं।

Bansal Saree

टोलो न्यूज ने बताया कि विश्वविद्यालय के पुरुष और महिला छात्रों को अलग-अलग कक्षाओं में पढ़ाया जाएगा और केवल महिला व्याख्याताओं को ही लड़कियों की कक्षाओं में पढ़ाने की अनुमति होगी।

विश्वविद्यालयों में संयुक्त कक्षाएं स्वीकार्य नहीं हैं। तालिबान के एक अधिकारी ने कहा कि कुछ विश्वविद्यालय लड़कियों के लिए अलग-अलग भवनों का उपयोग करने में सक्षम हैं, लेकिन कई विश्वविद्यालयों में भवन नहीं हैं, वे कक्षाओं का समय बदल सकते हैं।

इस बीच, निजी विश्वविद्यालयों और संस्थानों के अधिकारियों ने कहा कि वे मंत्रालय द्वारा आवश्यक नए प्रारूप को लागू करने के इच्छुक हैं। वहीं विश्वविद्यालयों में छात्राओं की कम उपस्थिति से अधिकारी चिंतित हैं।

--आईएएनएस

एमएसबी/एएनएम