हरियाणा के मुख्यमंत्री ने छह फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी के लिए केंद्र का जताया शुक्रिया

चंडीगढ़, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को बुवाई का मौसम शुरू होने से पहले छह राबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ोतरी के लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया, जबकि आंदोलनकारी किसान संगठनों ने उनके राज्य के करनाल शहर में अपना विरोध जारी रखा।
 | 
हरियाणा के मुख्यमंत्री ने छह फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी के लिए केंद्र का जताया शुक्रिया चंडीगढ़, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को बुवाई का मौसम शुरू होने से पहले छह राबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ोतरी के लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया, जबकि आंदोलनकारी किसान संगठनों ने उनके राज्य के करनाल शहर में अपना विरोध जारी रखा।

उन्होंने कहा कि यह निर्णय किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य है जहां गन्ने की सबसे ज्यादा कीमत दी जा रही है।

इस राज्य सरकार ने गन्ने के भाव में 12 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की है जिसके साथ कीमत 362 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ा दी गई है। यह रेट देश में सबसे ज्यादा और पड़ोसी पंजाब में दी जा रही कीमत से 2 रुपए ज्यादा है।

Bansal Saree

खट्टर ने कहा कि छह राबी फसलों में एमएसपी 40 रुपये से बढ़ाकर 400 रुपये कर दिया गया है और कई फसलों में 100 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है।

करनाल आंदोलन पिछले साल केंद्र द्वारा पिछले तीन विवादास्पद कानूनों के खिलाफ किसानों द्वारा शुरू किए गए विरोध प्रदर्शन का दूसरा जत्था है। आंदोलन 26 नवंबर, 2020 को शुरू हुआ था।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस