सेलिब्रिटी शेफ रणवीर बराड़ कैदियों के भोजन को बेहतर बनाने में मदद करेंगे

लखनऊ, 15 मई (आईएएनएस) उत्तर प्रदेश के जेल विभाग ने राज्य भर की जेलों में बंद कैदियों को परोसे जाने वाले भोजन के स्वाद और गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए सेलिब्रिटी शेफ रणवीर बराड़ को नियुक्त किया है।
 | 
सेलिब्रिटी शेफ रणवीर बराड़ कैदियों के भोजन को बेहतर बनाने में मदद करेंगे लखनऊ, 15 मई (आईएएनएस) उत्तर प्रदेश के जेल विभाग ने राज्य भर की जेलों में बंद कैदियों को परोसे जाने वाले भोजन के स्वाद और गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए सेलिब्रिटी शेफ रणवीर बराड़ को नियुक्त किया है।

यह कदम विभाग और राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान द्वारा शुरू किया गया है, जो केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की प्रमुख शाखा है।

जेल के महानिदेशक (डीजी) आनंद कुमार ने कहा कि सेलिब्रिटी शेफ कैदियों को उनके भोजन के लिए नए व्यंजनों की कोशिश करने के लिए प्रशिक्षित करेंगे।

krishna hospital

उन्होंने कहा, शेफ उन्हें बताएंगे कि कैसे थाली में मौजूद भोजन से कई स्वस्थ व्यंजन बनाए जाते हैं और कैदियों को आत्मनिर्भर बनने में भी मदद करते हैं।

डीजी ने कहा, एनआईईएसबीडी के समन्वय से शेफ का पूरा कार्यक्रम तय कर लिया गया है और बराड़ सोमवार से मॉडल लखनऊ जेल और नारी बंदी निकेतन में काम शुरू करेंगे।

कुमार ने कहा, सिर्फ खाना पकाना ही नहीं, बल्कि उद्यमिता विकास के तहत इसकी पैकेजिंग भी उन्हें सिखाई जाएगी।

पहले चरण में लखनऊ मॉडल जेल और नारी बंदी निकेतन में खाना पकाने, बुनाई, कढ़ाई का कौशल सिखाया जाएगा और बाद में इसके सफल होने के बाद, मॉडल को राज्य की अन्य जेलों में दोहराया जाएगा।

लखनऊ मॉडल जेल के जेलर, सी.पी. त्रिपाठी ने कहा, बराड़ सोमवार को जेल का दौरा करेंगे।

अधिकारी ने कहा- निदर्ेेशों के अनुसार, हमने पहले ही 25 लोगों के चार बैच बनाए हैं, जो शेफ के साथ बातचीत करेंगे और उनके खाना पकाने के कौशल का सम्मान करेंगे।

इसका उद्देश्य न केवल इसमें कुछ कुकीज, बिस्कुट जोड़ना है, बल्कि कैदियों को यह भी सिखाना है कि उन्हें कैसे पैक किया जाए ताकि इसे खुले बाजार में भी बेचा जा सके।

उन्होंने कहा- हम वर्तमान में 100 ग्राम की रोटी बेच रहे हैं जिसकी कीमत सिर्फ 5 रुपये है और इसे जेल मुख्यालय से प्राप्त किया जा सकता है।

--आईएएनएस

पीजेएस/आरएचए