विश्वविद्यालयों के रिक्त पदों को भरने के लिए यूजीसी का सकरुलर

दिल्ली, 12 सितंबर (आईएएनएस)। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के सचिव प्रोफेसर रजनीश जैन ने सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को सकरुलर जारी किया है। इस सकरुलर के जरिए निर्देश दिए गए हैं कि विश्वविद्यालयों के रिक्त पदों को समय तय सीमा के अंदर भरा जाए।
 | 
विश्वविद्यालयों के रिक्त पदों को भरने के लिए यूजीसी का सकरुलर दिल्ली, 12 सितंबर (आईएएनएस)। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के सचिव प्रोफेसर रजनीश जैन ने सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को सकरुलर जारी किया है। इस सकरुलर के जरिए निर्देश दिए गए हैं कि विश्वविद्यालयों के रिक्त पदों को समय तय सीमा के अंदर भरा जाए।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने 24 अगस्त 2021 को विश्वविद्यालयों में बैकलॉग पदों को विशेष रूप से एससी, एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के रिक्त पदों को भरे जाने के संबंध में दिशा निर्देश दिए थे। उसी क्रम में अब यूजीसी द्वारा दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

Bansal Saree

दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षक संगठन दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन (डीटीए) ने यूजीसी द्वारा जारी बैकलॉग पदों को क्लियर करने संबंधी सकरुलर भेजे जाने का स्वागत किया है। डीटीए ने कहा है कि निश्चित समय सीमा के अंदर सभी रिक्त पदों को भरा जाये।

इन विश्वविद्यालयों में लंबे समय से एडहॉक, कंट्रेक्च ुअल ,गेस्ट टेम्परेरी व पार्ट टाइम टीचर्स के रूप में शिक्षक पढ़ा रहे हैं। यूजीसी के सकरुलर आने से दिल्ली विश्वविद्यालय के गेस्ट व एडहॉक टीचर्स में खुशी का माहौल है।

दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन (डीटीए) के अध्यक्ष डॉ. हंसराज सुमन ने बताया, यूजीसी द्वारा जारी सकरुलर में केंद्रीय विश्वविद्यालयों को दिशा निर्देश के अनुसार रिक्त पदों को भरे जाने के संबंध में यह निर्णय लिया गया है कि सभी विश्वविद्यालय एक साल के अंदर अर्थात 5 सितंबर 2021 से 4 सितंबर 2022 के अंदर रिक्त पदों को मिशन मोड़ में भरे। इसकी सूचना तथा की गई कार्यवाही ,इसके द्वारा हुई प्रगति के बारे में निम्नलिखित तरीके से सूचित करें।

Devi Maa Dental

सकरुलर में लिखा गया है कि विश्वविद्यालय को अपने सालाना वार्षिक रिपोर्ट में इस संदर्भ में अलग से एक अध्याय जोड़े तथा इस वर्ष 2021-22में रिक्त पदों के भरे जाने के संबंध में टेबल ( सारणी ) बनाते हुए कि कितने रिक्त पद भरे गए उसे अध्याय में उल्लिखित करें।

मैनेजमेंट संबंधी प्रत्येक वित्तीय समिति , (फाइनेंस कमेटी ) कार्यकारी परिषद ( ईसी ) में हर बैठक में एक एजेंडा आईटम के रूप में विश्वविद्यालय की बैठक के दौरान बैकलॉग पदों के भरे जाने के संदर्भ में प्रस्तुत करें कि अभी तक कितने पद भरे हैं ।

यूजीसी द्वारा भेजे गए सकरुलर में केंद्रीय विश्वविद्यालयों के सभी कुलपतियों को रिक्त पदों के भरे जाने के संबंध में प्रत्येक महीने एक प्रगति रिपोर्ट सौपेंगे।

डॉ. हंसराज सुमन ने कहा, एससी,एसटी, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस कोटे के रिक्त पदों की यूजीसी द्वारा भेजे गए प्रारूप (फॉर्मेट) में उसकी गणना (कैलकुलेट) करें। अन्य बैकलॉग रिक्तियों को प्रत्येक श्रेणी ( केटेगिरी ) के अनुसार रिक्त पदों को भरे जाने के संबंध में रोडमैप तैयार करें। हुए इन पदों के भरे जाने की कार्यवाही सितंबर 2021 से आरम्भ कर दें।

डॉ. सुमन ने बताया, यूजीसी द्वारा भेजे गए सकरुलर के साथ ही उन्होंने सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को एससी,एसटी, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस कोटे के शैक्षिक व गैर शैक्षिक बैकलॉग पदों को भरने संबंधी प्रारूप ( फॉर्मेट ) भी भेजा है। इसमें 31 अगस्त 2021 को बैकलॉग की स्थिति स्पष्ट करने को कहा गया है।

उन्होंने बताया है कि प्रारूप (फॉर्मेट ) में एससी, एसटी का विश्वविद्यालय के विभागों में कितना बैकलॉग 31अगस्त 2021 को प्रोफेसर ,एसोसिएट प्रोफेसर व असिस्टेंट प्रोफेसर का है । इसी तरह से गैर शैक्षिक पदों में ,ग्रुप ए , ग्रुप बी ,ग्रुप डी का दिया गया है । इसी तरह से ओबीसी कोटे व ईडब्ल्यूएस श्रेणी के पदों के संदर्भ में जानकारी मांगी गई है ।

--आईएएनएस

जीसीबी/आरजेएस