रेगिस्तानी राज्य राजस्थान को मॉनसून, एडवेंचर डेस्टिनेशन के रूप में बढ़ावा दिया जाएगा

जयपुर, 15 जुलाई (आईएएनएस)। राजस्थान पर्यटन अधिकारियों ने पुष्टि की कि रेगिस्तानी राज्य राजस्थान, जो अपने महलों और किलों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है, उसे अब एक साहसिक और मानसून डेस्टिनेशन के रूप में प्रचारित किया जाएगा।
 | 
रेगिस्तानी राज्य राजस्थान को मॉनसून, एडवेंचर डेस्टिनेशन के रूप में बढ़ावा दिया जाएगा जयपुर, 15 जुलाई (आईएएनएस)। राजस्थान पर्यटन अधिकारियों ने पुष्टि की कि रेगिस्तानी राज्य राजस्थान, जो अपने महलों और किलों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है, उसे अब एक साहसिक और मानसून डेस्टिनेशन के रूप में प्रचारित किया जाएगा।

सुंदर किलों, भव्य महलों, रेत और जंगल को देखने के लिए पर्यटक राज्य का दौरा करते रहे हैं। हालांकि, बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि राज्य में कई ऐसे गंतव्य हैं जो मानसून के दौरान खूबसूरत हो जाते हैं। इनमें बांसवाड़ा और उदयपुर शामिल हैं।

अधिकारियों ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि जहां बांसवाड़ा नदी, पहाड़ियों, द्वीपों और सुंदर परि²श्य के साथ एक 100-द्वीप शहर है, वहीं उदयपुर में भी आकर्षक झीलें और हरे भरे परिवेश हैं, जो मानसून के दौरान सुंदर हो जाते हैं। इसलिए, हम इन दोनों गंतव्यों को पर्यटकों के बीच मानसून स्थलों के रूप में बढ़ावा देंगे।

इनके अलावा, राज्य को साहसिक पर्यटन स्थल के रूप में भी बढ़ावा दिया जाएगा।

अधिकारियों ने कहा, ज्यादातर पर्यटक हिमाचल और उत्तराखंड में एड्रेनालाईन की भीड़ को देखने के लिए आते हैं। बहुतों को यहां चल रही साहसिक गतिविधियों के बारे में पता नहीं है, इसलिए अगला ध्यान साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देना है।

कोविड प्रभाव ने राजस्थान के पर्यटन राज्य को गहराई से प्रभावित किया है और इसलिए सरकार घरेलू यात्रियों के बीच पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस