राज्यसभा की 2 सीटों के लिए कांग्रेस में घमासान

नई दिल्ली, 10 सितंबर (आईएएनएस)। राज्यसभा की 7 सीटों पर चुनाव की गुरुवार को घोषणा के साथ ही कांग्रेस पार्टी में टिकटों के लिए जोरदार पैरवी शुरू हो गई है।
 | 
राज्यसभा की 2 सीटों के लिए कांग्रेस में घमासान नई दिल्ली, 10 सितंबर (आईएएनएस)। राज्यसभा की 7 सीटों पर चुनाव की गुरुवार को घोषणा के साथ ही कांग्रेस पार्टी में टिकटों के लिए जोरदार पैरवी शुरू हो गई है।

भव्य पुरानी पार्टी के दो सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है - एक तमिलनाडु में और दूसरी महाराष्ट्र में। राज्य चुनावों के दौरान गठबंधन व्यवस्था में, एक सीट द्रमुक ने कांग्रेस को देने का वादा किया था और दूसरी सीट महाराष्ट्र से है जो राजीव सातव के निधन के बाद खाली हुई है।

Bansal Saree

राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद, मुकुल वासनिक, मिलिंद देवड़ा, संजय निरुपम और प्रमोद तिवारी समेत कई नेता मैदान में बताए जा रहे हैं, जबकि तमिलनाडु से सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मैदान में हैं। प्रवीण चक्रवर्ती के पक्ष में जो कांग्रेस पार्टी के डेटा एनालिटिक्स विभाग के अध्यक्ष हैं।

लेकिन सूत्रों का कहना है कि द्रमुक एक गैर राजनीतिक व्यक्ति को उच्च सदन में भेजने के विचार के खिलाफ है, जबकि गुलाम नबी आजाद के द्रमुक नेतृत्व के साथ अच्छे संबंध हैं। प्रमोद तिवारी एक बेहतर नाम हैं, वह प्रियंका गांधी से अपनी निकटता पर भरोसा कर रहे हैं और उच्च सदन चुनाव के लिए नामांकित होने के इच्छुक हैं।

Devi Maa Dental

महाराष्ट्र से कांग्रेस के पास तीन नेताओं के साथ एकमात्र सीट है - दावेदार मुकुल वासनिक अनुसूचित जाति से हैं, उन्होंने फैसला नेतृत्व पर छोड़ दिया है, जबकि मिलिंद देवड़ा जो कभी राहुल गांधी के करीबी थे, पर भी विचार किया जा रहा है और मुंबई कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष संजय निरूपम का नाम है। पिछले हफ्ते वह राहुल गांधी से मिले थे।

सूत्रों ने कहा कि आजाद, वासनिक, वीरप्पा मोइली सहित कई नेता जी-23 समूह से हैं, जबकि मोइली और वासनिक ने राहुल गांधी के साथ रिश्ता सुधार लिया है।

हालांकि पूरे चुनाव में भाजपा को भी दो सीटें मिलने की संभावना है, एक मध्य प्रदेश में और दूसरी असम में जहां से सर्वानंद सोनोवाल को भेजे जाने की संभावना है और पुडुचेरी की सीट एनडीए को जाएगी। देखना होगा कि पुडुचेरी सीट भाजपा के खाते में जाती है या नहीं।

पश्चिम बंगाल से, कांग्रेस की टर्नकोट सुष्मिता देव को तृणमूल द्वारा नामित किए जाने की संभावना है, लेकिन तमिलनाडु में चुनावों के लिए दोनों सीटें द्रमुक और उसके सहयोगियों के पास जाएंगी, क्योंकि वह पीएमके को साथ लेने के लिए काम कर रही है।

चुनाव आयोग ने गुरुवार को विभिन्न राज्यों के राज्यसभा उपचुनाव की तारीखों की घोषणा की। राज्य परिषद में छह आकस्मिक रिक्तियां हैं, जबकि पुडुचेरी की एक सीट पर नियमित मतदान हो रहा है। बिहार में विधान परिषद की एकमात्र सीट के लिए भी उपचुनाव होना है।

--आईएएनएस

एसजीके