यूपी पहले चरण की 11 सीटों के लिए आज से शुरू होगी नामांकन की प्रक्रिया

लखनऊ, 14 जनवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए पहले चरण के चुनाव की अधिसचूना शुक्रवार को जारी होने के साथ नामांकन दाखिल होंगे। पहले चरण में 11 जिलों की 58 विधान सभा सीटों के लिए नामांकन होगा। इसमें नौ सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।
 | 
यूपी पहले चरण की 11 सीटों के लिए आज से शुरू होगी नामांकन की प्रक्रिया लखनऊ, 14 जनवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए पहले चरण के चुनाव की अधिसचूना शुक्रवार को जारी होने के साथ नामांकन दाखिल होंगे। पहले चरण में 11 जिलों की 58 विधान सभा सीटों के लिए नामांकन होगा। इसमें नौ सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पहले चरण के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी की जाएगी। पहले चरण की 58 विधान सभा सीटों में 9 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। उन्होंने बताया कि विधानसभा की 403 सीटों के लिये 7 चरणों में चुनाव संपन्न होगा। मतदान 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। पहले चरण के नामांकन की अंतिम तिथि 21 जनवरी है। नामांकन पत्रों की जांच 24 जनवरी को होगी और 27 तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इस चरण की सीटों पर मतदान 10 फरवरी को होगा।

Bansal Saree

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया की नामांकन के समय प्रत्याशी के साथ सिर्फ दो व्यक्ति निर्वाचन अधिकारी के कक्ष तक जा सकेंगे। प्रत्याशी सुविधा एप के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन कर आवेदन पत्र की प्रति निर्वाचन अधिकारी के समक्ष जमा कर सकते हैं। कोविड-19 संक्रमण के चलते नामांकन के समय किसी भी प्रत्याशी को जुलूस की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रत्याशी द्वारा नामांकन के समय केवल दो गाड़ियों का ही प्रयोग किया जा सकेगा।

जिन सीटों के लिए आज से नामांकन शुरू होगा उनमें शामली की कैराना, थानाभवन व शामली, मुजफ्फरनगर की बुढ़ाना, चरथावल, पुरकाजी सुरक्षित, मुजफ्फरनगर, खतौली व मीरापुर, मेरठ की सिवालखास, सरधना, हस्तिनापुर, किठौर, मेरठ कैंटोनमेंट, मेरठ व मेरठ दक्षिण, बागपत की छपरौली, बड़ौत व बागपत, गाजियाबाद की लोनी, मुरादनगर, साहिबाबाद, गाजियाबाद व मोदीनगर, हापुड़ की धौलाना, हापुड सुरक्षित, व गढ़मुक्तेश्वर, गौतमबुद्धनगर की नोएडा, दादरी व जेवर, बुलन्दशहर की सिकंदराबाद, बुलन्दशहर, स्याना, अनूपशहर, डिबाई, शिकारपुर व खुर्जा सुरक्षित, अलीगढ़ की खैर सुरक्षित, बरौली, अतरौली, छर्रा, कोल, अलीगढ़ व इगलास सुरक्षित, मथुरा की छाता, मांट, गोवर्धन, मथुरा व बलदेव सुरक्षित और आगरा की एत्मादपुर, आगरा कैंटोनमेंट सुरक्षित, आगरा दक्षिण, आगरा उत्तर, आगरा ग्रामीण सुरक्षित, फतेहपुर सीकरी, खैरागढ़, फतेहाबाद व बाह विधान सभा सीटें शामिल हैं।

Devi Maa

--आईएएनएस

विकेटी/आरएचए