यूपी के 66 आईटीआई भवनों में लगेंगे सोलर प्लांट

लखनऊ, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में लगभग 66 राज्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) अब सौर ऊर्जा से जगमगाएंगे।
 | 
यूपी के 66 आईटीआई भवनों में लगेंगे सोलर प्लांट लखनऊ, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में लगभग 66 राज्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) अब सौर ऊर्जा से जगमगाएंगे।

राज्य सरकार आईटीआई भवनों में सोलर पावर प्लांट लगाने की तैयारी कर रही है। निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के अलावा यह एक बड़े पैमाने पर बिजली की बचत करने वाला निर्णय होगा।

इस योजना से सबसे अधिक लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के आईटीआई छात्रों को होगा।

व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के प्रवक्ता के अनुसार प्रदेश के 66 आईटीआई में 40-40 किलोवाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए जाएंगे।

Bansal Saree

वर्तमान में, राज्य में 300 से अधिक सरकारी आईटीआई संचालित किए जा रहे हैं। इनमें सीटों की संख्या 1.19 लाख से अधिक है।

हाल ही में, छात्रों के कौशल विकास के लिए सरकार द्वारा 44 नए राज्य आईटीआई को कार्यात्मक बनाया गया है। इसके परिणामस्वरूप 58,000 से अधिक सीटों की वृद्धि हुई है।

व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास के निदेशक कुणाल सिल्कू के अनुसार, अधिकांश आईटीआई ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित किए जा रहे हैं।

प्रथम चरण में ग्रामीण क्षेत्रों के आईटीआई में सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं जहां निर्बाध विद्युत आपूर्ति से विद्यार्थियों को उनके प्रायोगिक एवं प्रायोगिक कार्यों में सुविधा होगी।

Devi Maa Dental

साथ ही, बिजली संयंत्रों की स्थापना से ऑनलाइन शिक्षण के लिए बिजली की आवश्यकता को पूरा किया जाएगा।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस