पूरी आबादी को टीके की पहली डोज देने वाला तमिलनाडु का पहला जिला बना नीलगिरी

चेन्नई, 13 सितम्बर (आईएएनएस)। नीलगिरी तमिलनाडु का पहला ऐसा जिला बन गया है जिसने अपनी सभी जनसंख्या को टीके की कम से कम एक खुराक दी है। यह राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेगा टीकाकरण अभियान के बाद घोषित किया गया था।
 | 
पूरी आबादी को टीके की पहली डोज देने वाला तमिलनाडु का पहला जिला बना नीलगिरी चेन्नई, 13 सितम्बर (आईएएनएस)। नीलगिरी तमिलनाडु का पहला ऐसा जिला बन गया है जिसने अपनी सभी जनसंख्या को टीके की कम से कम एक खुराक दी है। यह राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेगा टीकाकरण अभियान के बाद घोषित किया गया था।

यह अभियान रविवार को चलाया गया। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने आईएएनएस को बताया, रविवार को मेगा टीकाकरण अभियान के बाद, हमने नीलगिरी जिले की पूरी जनसंख्या को टीके की पहली खुराक दी है। जिले में 5.14 लाख आबादी है और 18 से ऊपर के सभी लोगों ने टीकाकरण के तहत पहली खुराक प्राप्त की है।

Bansal Saree

जिला स्वास्थ्य अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार रविवार को जिले में वैक्सीन की 29,760 खुराकें लगाई गईं।

राज्य ने अपने मेगा टीकाकरण अभियान के दौरान रविवार को वैक्सीन की 28,91,021 खुराकें दीं, जिससे राज्य में कुल टीकों की संख्या चार करोड़ हो गई।

मा सुब्रमण्यम ने आगे आईएएनएस को बताया, तमिलनाडु शायद एक ही दिन में इतनी बड़ी संख्या में टीके लगाने वाला एकमात्र राज्य है। बेशक उत्तर प्रदेश ने एक ही दिन में 20 लाख टीके लगाए हैं, लेकिन उस राज्य की आबादी तमिलनाडु के जनसंख्या से तीन गुना है।

उन्होंने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने साबित कर दिया है कि उसके पास वैक्सीन की इतनी अधिक खुराक देने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि राज्य के लोग टीकाकरण के महत्व के बारे में अधिक जागरूक हो गए हैं।

मंत्री ने यह भी कहा कि लोगों के भारी संख्या में आने के कारण कुछ टीकाकरण केंद्रों में कमी थी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने उन लोगों के टेलीफोन और संपर्क विवरण को अपने पास नोट कर लिया है, जिन्हें कैंप में पहुंचने के बाद भी टीका नहीं लग सका और उन्हें जल्द ही उनके टीकाकरण की तारीख को लेकर सूचित किया जाएगा।

Devi Maa Dental

तमिलनाडु ने रविवार को एक मेगा टीकाकरण अभियान के तहत अपनी पात्र जनसंख्या के 20 लाख लोगों को टीके लगाने की घोषणा की थी। राज्य ने 40,000 वैक्सीन केंद्र स्थापित किए थे और राज्य भर में टीकों की 29 लाख खुराक की आपूर्ति की थी।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आईएएनएस को बताया कि केरल की सीमा से लगे तमिलनाडु के नौ जिलों के लोगों के टीकाकरण में विशेष सावधानी बरती गई। यह ध्यान में रखते हुए कि केरल में पिछले कई हफ्तों से उच्च टेस्ट पॉजिटिविटी दर के साथ कोविड -19 मामलों की संख्या बढ़ी है।

लोगों को दी जाने वाली वैक्सीन की 1.88 लाख खुराक के साथ चेन्नई उन जिलों की सूची में सबसे ऊपर है, जिन्होंने सबसे अधिक लोगों को टीका लगाया था। 1.52 लाख खुराक के साथ कोयंबटूर ने राज्य की राजधानी का अनुसरण किया। तिरुपुर में 1.2 लाख, तिरुचि (1.1 लाख), तंजावुर (1.2 लाख), मदुरै (1.2 लाख) और तिरुवल्लूर में 1.01 लाख के साथ रविवार को 1 लाख से अधिक टीके लगाए गए। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि इन जिलों के अलावा, 17 जिले ऐसे भी हैं जिसमें प्रत्येक जिले में रविवार को 50,000 से अधिक टीके लगाए गए।

--आईएएनएस

साकिब/आरजेएस