पाक, बांग्लादेश के साथ सीमा पर बाड़ लगाने का काम 2022 तक पूरा किया जाएगा : शाह

नई दिल्ली, 17 जुलाई (आईएएनएस)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि 2022 तक पड़ोसी देश पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ लगी सभी सीमाओं के फेंसिंग गैप को भर दिया जाएगा।
 | 
पाक, बांग्लादेश के साथ सीमा पर बाड़ लगाने का काम 2022 तक पूरा किया जाएगा : शाह नई दिल्ली, 17 जुलाई (आईएएनएस)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि 2022 तक पड़ोसी देश पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ लगी सभी सीमाओं के फेंसिंग गैप को भर दिया जाएगा।

शाह ने 18वें सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अलंकरण समारोह को संबोधित करते हुए यह घोषणा की।

Bansal Saree

सुरक्षा की दृष्टि से पड़ोसी देश पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ सीमा पर बाड़ लगाने को महत्वपूर्ण बताते हुए शाह ने कहा, यदि अंतराल पूरी तरह से नहीं भरे गए हैं तो सीमा पर बाड़ लगाने का कोई फायदा नहीं है। मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि 2022 सीमा पर बाड़ लगाने में कोई अंतर न हो।

मंत्री ने कहा कि बाड़ परियोजना से संबंधित सभी मुद्दों का समाधान कर लिया गया है और भविष्य में लक्ष्य के क्रियान्वयन में यदि कोई बाधा आती है तो उसका समाधान भी किया जाएगा।

Devi Maa Dental

भारत लंबे समय से पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ अपनी संवेदनशील सीमा पर संवेदनशील और घुसपैठ की आशंका वाले पैच को बंद करने के लिए बाड़ लगा रहा है और सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए बहुत काम हो रहा है।

इसके लिए गृह मंत्रालय के अधीन सीमा प्रबंधन संभाग की और से व्यापक एकीकृत सीमा प्रबंधन प्रणाली (सीआईबीएमएस) बनाया गया है, जिसमें स्मार्ट बाड़, उन्नत निगरानी गैजेट और घुसपैठ रोधी अलार्म की तैनाती शामिल है।

--आईएएनएस

आरएचए/एएनएम