पंजाब के डेयरी किसान मान सरकार के खिलाफ आंदोलन शुरू करेंगे

चंडीगढ़, 14 मई (आईएएनएस)। पंजाब के डेयरी किसानों ने शनिवार को भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार के खिलाफ अपनी मांगों को लेकर आंदोलन शुरू करने की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने मोर्चा खोलने की भी घोषणा की है।
 | 
पंजाब के डेयरी किसान मान सरकार के खिलाफ आंदोलन शुरू करेंगे चंडीगढ़, 14 मई (आईएएनएस)। पंजाब के डेयरी किसानों ने शनिवार को भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार के खिलाफ अपनी मांगों को लेकर आंदोलन शुरू करने की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने मोर्चा खोलने की भी घोषणा की है।

प्रोग्रेसिव डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन (पीडीएफए) के अध्यक्ष दलजीत सिंह सदरपुरा ने यहां मीडिया से कहा कि डेयरी किसानों को सरकार से काफी उम्मीदें हैं।

उन्होंने कहा कि कई मुद्दों पर सरकार के साथ नियमित बैठकें करने के बावजूद डेयरी किसानों का संघर्ष जारी है।

उन्होंने कहा, मुद्दों का समाधान नहीं किया गया है, खासकर दूध की कीमतों में वृद्धि और 7 रुपये प्रति लीटर की वित्तीय सहायता प्रदान करने के संबंध में।

krishna hospital

सिंह ने कहा कि पंजाब में डेयरी को बढ़ावा देने और राज्य को देश का डेयरी समृद्ध राज्य बनाने में किसानों ने प्रमुख भूमिका निभाई है।

उन्होंने कहा, पिछले चार वर्षो में दूध की कीमतों में खर्च के बराबर वृद्धि नहीं हुई है, जिसके कारण डेयरी उद्योग वित्तीय बोझ से जूझ रहा है।

उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान दूध की कीमतों में गिरावट के कारण, कई किसान बैंक डिफॉल्टर बन गए हैं और अब फीड की कीमतें भी आसमान छू रही हैं।

पीडीएफए अध्यक्ष ने कहा कि जब सरकार फसल विविधीकरण और संबद्ध व्यवसायों को प्रोत्साहित करने की बात कर रही थी, उस समय सरकार को संबद्ध डेयरी व्यवसायों को प्रोत्साहित करना चाहिए जो किसानों के हित में हों।

--आईएएनएस

एचके/एसजीके