दिल्ली में भी लोग चख सकेंगे बिहारी व्यंजनों का स्वाद, बिहार भवन कैंटीन से घर पहुंचेगा खाना

पटना, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। अगर आप दिल्ली में हैं और आप बिहारी व्यंजनों के शौकीन हैं, तो अब आपको इसके लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। फोन द्वारा ऑर्डर देते ही आपके घर तक आपको बिहार का स्वादिष्ट भोजन पहुंच जाएगा। बिहार सरकार ने अब इसकी व्यवस्था कर दी है।
 | 
दिल्ली में भी लोग चख सकेंगे बिहारी व्यंजनों का स्वाद, बिहार भवन कैंटीन से घर पहुंचेगा खाना पटना, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। अगर आप दिल्ली में हैं और आप बिहारी व्यंजनों के शौकीन हैं, तो अब आपको इसके लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। फोन द्वारा ऑर्डर देते ही आपके घर तक आपको बिहार का स्वादिष्ट भोजन पहुंच जाएगा। बिहार सरकार ने अब इसकी व्यवस्था कर दी है।

दिल्ली स्थित बिहार भवन का कैंटीन अब ऑनलाइन फूड डिलिवरी करने वाली कंपनी जोमैटो से जुड़ गया है। आप अब बिहार भवन के कैंटीन में बने बिहार के पसंदीदा व्यंजन जोमैटो के जरिए ऑर्डर कर सकते हैं। इस सुविधा की शुरूआत के साथ ही बिहार भवन के कैंटीन से खाने की डिमांड बढ़ गई है।

Bansal Saree

बिहार भवन के स्थानिक आयुक्त और भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी पलका साहनी ने आईएएनएस को फोन पर बताया, बिहार भवन का कैंटीन अब जोमैटो पर है। बिहार भवन में शेफ बिहार के पारंपरिक व्यंजनों को अलग तरीके से बनाते हैं, जो स्वादिष्ट होता है। उन्होंने कहा कि जोमैटो से कैंटीन का करार हो गया है।

बिहार भवन के प्रबंधक शुभांकर सिंह बताते हैं कि बिहार के बहुत सारे लोग या तो दिल्ली में रहते हैं या फिर उनका दिल्ली आना-जाना लगा रहता है। ऐसे लोग दिल्ली में बिहारी व्यंजनों के लिए तरसते थे, अब उन्हें घर बैठे बिहारी व्यंजन पहुंच सकेगा।

ऐसे लोगों के लिए यह सुविधा बहुत पसंद आ रही है। उन्होंने बताया कि पहले ऐसे लोगों को बिहार भवन के कैंटीन आना पड़ता था, जिससे कैंटीन में भीड लग जाती थी। अब ऐसे लोग बिहार के लजीज व्यंजनों को घर बैठे मंगा सकते हैं।

Devi Maa Dental

सिंह कहते हैं कि इस सुविधा के उपलब्ध होने के बाद मांग बढ़ने का भी दावा करते हैं। उन्होंने कहा, इस सुविधा की शुरूआत के साथ बिहार भवन के कैंटीन से खाने की डिमांड बढ़ गई है।

अधिकारी बताते हैं कि बिहारी व्यंजन दिल्ली में भी उपलब्ध होते हैं, लेकिन बिहार के व्यंजनों वाला खांटी स्वाद और खुशबू यहां के बने खाने में नहीं मिल पाता। यहां के बने खाने बिहारी तरीके से तैयार किए जा रहे हैं, जिसे बिहार के लोग खूब पसंद भी कर रहे हैं। उन्होंने हालांकि कहा कि अभी तो शुरूआत हुई है। उन्होंने दावा किया कि आने वाले दिनों में यहां के खाने की और मांग बढ़ेगी।

अधिकारी कहते हैें कि बिहारियों के सबसे पसंदीदा व्यंजनों में शुमार लिट्टी चोखा तो यहां उपलब्ध है ही बैंगन का चोखा, बिहारी फ्लेवर में चिकेन करी, भूना हुआ मटन और सरसों वाली स्पेशल मछली भी यहां उपलब्ध रहती है।

बिहार के कई व्यंजन खास तौर पर प्रसिद्ध हैं। यहां बिहार का लौंगलता, बालूशाही, सिलाव का खाजा और खूबी का लड्डू भी आपको मिलेगा।

--आईएएनएस

एमएनपी/आरजेएस