दिल्ली को हरियाणा से मिलता है पानी, जल्द सुलझेगा संकट : डीजेबी

नई दिल्ली, 16 जुलाई (आईएएनएस)। दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) ने शुक्रवार को जानकारी दी कि हरियाणा सरकार द्वारा दिल्ली के हिस्से का पानी छोड़ने के बाद वजीराबाद तालाब का जलस्तर 667 फीट से बढ़कर 674.5 फीट हो गया है।
 | 
दिल्ली को हरियाणा से मिलता है पानी, जल्द सुलझेगा संकट : डीजेबी नई दिल्ली, 16 जुलाई (आईएएनएस)। दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) ने शुक्रवार को जानकारी दी कि हरियाणा सरकार द्वारा दिल्ली के हिस्से का पानी छोड़ने के बाद वजीराबाद तालाब का जलस्तर 667 फीट से बढ़कर 674.5 फीट हो गया है।

डीजेबी ने कहा कि जल संकट का खतरा टल गया है और राष्ट्रीय राजधानी में पानी की आपूर्ति एक या दो दिनों में सामान्य हो जाएगी।

Bansal Saree

डीजेबी के उपाध्यक्ष और आप विधायक राघव चड्ढा ने शुक्रवार को वजीराबाद बैराज की स्थिति का जायजा लेने के बाद कहा कि मंगलवार को हथिनी कुंड (हरियाणा) से छोड़ा गया 16,000 क्यूसेक पानी यमुना (दिल्ली) और जल उपचार प्लांटों में पहुंच गया है।

चड्ढा ने कहा, दिल्ली के लोगों के साथ डीजेबी आखिरकार हरियाणा को यमुना में पानी का सही हिस्सा - 16,000 क्यूसेक - छोड़ने के लिए मजबूर करने में कामयाब रहा। नतीजतन, हमारे सभी जल उपचार प्लांट अब इष्टतम स्तर पर काम कर रहे हैं।

Devi Maa Dental

वजीराबाद तालाब का पानी वजीराबाद, ओखला और चंद्रवाल ट्रीटमेंट प्लांट में उपचार के लिए निकाला जाता है। इसके बाद उपचारित पानी की आपूर्ति मध्य, दक्षिण और पश्चिमी दिल्ली में की जाती है।

डीजेबी ने सोमवार को कहा था कि वजीराबाद बैराज में यमुना का जलस्तर 56 साल में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है।

हालांकि, पानी को छोड़ने और प्राप्त करने से पहले, राष्ट्रीय राजधानी में राजनीतिक संगठनों द्वारा लगातार विरोध और विरोध प्रदर्शन हुए थे।

डीजेबी ने भी सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, जिसमें हरियाणा को राजधानी के हिस्से का पानी जारी करने का निर्देश देने की मांग की गई थी।

भाजपा की दिल्ली इकाई, जिसने पिछले हफ्ते डीजेबी की आधिकारिक घोषणा से पहले ही अलार्म बजा दिया था, उन्होंने शुक्रवार को भी आप सरकार के खिलाफ अपना विरोध जारी रखा। दिल्ली के मुख्यमंत्री आवास के पास करोड़ों भाजपा कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया।

इस मुद्दे पर चुप्पी साधे रखने वाली कांग्रेस भी हरकत में आई और शुक्रवार को मुख्यमंत्री केजरीवाल के आवास के पास विरोध प्रदर्शन किया।

डीजेबी के अनुसार, वर्तमान में दिल्ली को हरियाणा से 609 एमजीडी के मुकाबले 479 एमजीडी मिल रही है। इसके अलावा, दिल्ली 90 एमजीडी भूजल खींचती है और ऊपरी गंगा नहर से 250 एमजीडी प्राप्त करती है।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम