चीन में जनवरी-सितंबर के बीच प्राकृतिक आपदाओं से 94 मिलियन लोग प्रभावित

बीजिंग, 11 अक्टूबर (आईएएनएस)। आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय के अनुसार, प्राकृतिक आपदाओं ने इस साल जनवरी से सितंबर के बीच चीन में लगभग 94.94 मिलियन लोगों को प्रभावित किया है, जिसमें 792 लोग मारे गए या लापता हो गए है।
 | 
चीन में जनवरी-सितंबर के बीच प्राकृतिक आपदाओं से 94 मिलियन लोग प्रभावित बीजिंग, 11 अक्टूबर (आईएएनएस)। आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय के अनुसार, प्राकृतिक आपदाओं ने इस साल जनवरी से सितंबर के बीच चीन में लगभग 94.94 मिलियन लोगों को प्रभावित किया है, जिसमें 792 लोग मारे गए या लापता हो गए है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्रालय के हवाले से बताया कि इस अवधि के दौरान लगभग 5.26 मिलियन लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

प्राकृतिक आपदाओं के कारण घरों को नष्ट करने और फसलों को नुकसान पहुंचने से 286.4 बिलियन युआन (44 बिलियन डॉलर) का प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान हुआ है।

Bansal Saree

अत्यधिक मौसम-ट्रिगर आपदाओं के कारण भारी नुकसान हुआ।

मंत्रालय के अनुसार, चीन ने पहली तीन तिमाहियों में 39 बार अत्यधिक भारी वर्षा का अनुभव किया, जिससे विशेष रूप से हेनान और शानक्सी प्रांतों में बाढ़ और सड़क पर जलभराव हो गया है।

भूकंप, आंधी, सूखा, बफीर्ला आपदा और जंगल की आग ने भी कई तरह से नुकसान पहुंचाया।

हालांकि, पिछले नौ महीनों में प्राकृतिक आपदाओं का समग्र प्रभाव पिछले पांच वर्षों में इसी अवधि की तुलना में कम था। प्रभावित आबादी और प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान क्रमश: 31 प्रतिशत और 14 प्रतिशत कम था।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस