गुरुग्राम में डेंगू के दो नए मामले, कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 312 हुई

गुरुग्राम, 25 नवंबर (आईएएनएस)। जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुधवार को दो और मरीजों का पता चलने के साथ ही यहां डेंगू के कुल मामलों की संख्या 312 हो गई है।
 | 
गुरुग्राम में डेंगू के दो नए मामले, कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 312 हुई गुरुग्राम, 25 नवंबर (आईएएनएस)। जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुधवार को दो और मरीजों का पता चलने के साथ ही यहां डेंगू के कुल मामलों की संख्या 312 हो गई है।

विभाग ने पिछले 24 घंटे में 32 संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे हैं। अब तक विभाग ने 5,363 संदिग्ध डेंगू मरीजों की पहचान की है।

स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम गुरुग्राम (एमसीजी) की संयुक्त टीम ने बुधवार को 16,000 से अधिक घरों की जांच की। इस दौरान टीमों को 149 घरों में मच्छरों के लार्वा मिले और इस संबंध में 62 घरों को नोटिस जारी किया गया है।

Bansal Saree

स्वास्थ्य विभाग द्वारा कराए जा रहे रैपिड मास फीवर सर्वे के तहत बुधवार तक 7,236 घरों को कवर किया जा चुका है। इनमें से 1,567 शहरी क्षेत्र में और 5,669 ग्रामीण क्षेत्र में थे। बुखार सर्वेक्षण के तहत अब तक कुल 7,45,000 घरों को कवर किया जा चुका है।

जिले में अब तक डेंगू से एक की मौत हो चुकी है।

गुरुग्राम में डेंगू के बढ़ते प्रकोप के बीच सरकार द्वारा संचालित सामान्य अस्पताल में एहतियात के तौर पर 55 बेड का वार्ड बनाया गया है।

गुरुग्राम के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) वीरेंद्र यादव ने आईएएनएस को बताया, लोगों को डेंगू के संक्रमण से खुद को बचाना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग और एमसीजी की टीमें घरों में कूलर, बर्तन, टायर, या ऐसे किसी अन्य सामान के अंदर जमा पानी या लार्वा की जाँच कर रही हैं और तदनुसार उल्लंघन करने वालों को नोटिस जारी कर रही हैं। स्वास्थ्य विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है, लोगों को भी इसमें सहयोग करना चाहिए।

Devi Maa

--आईएएनएस

एसकेके/आरजेएस