गुजरात तट पर फंसे मालवाहक जहाज एमवी कंचन के 12 चालक दल को बचाया गया

चेन्नई, 22 जुलाई (आईएएनएस)। भारतीय तटरक्षक बल ने गुरुवार को कहा कि गुजरात के उमरगाम में मालवाहक जहाज एमवी कंचन पर फंसे बारह भारतीय चालक दल को एक अन्य जहाज एमवी हरमीज के जरिये सुरक्षित बता लिया गया।
 | 
गुजरात तट पर फंसे मालवाहक जहाज एमवी कंचन के 12 चालक दल को बचाया गया चेन्नई, 22 जुलाई (आईएएनएस)। भारतीय तटरक्षक बल ने गुरुवार को कहा कि गुजरात के उमरगाम में मालवाहक जहाज एमवी कंचन पर फंसे बारह भारतीय चालक दल को एक अन्य जहाज एमवी हरमीज के जरिये सुरक्षित बता लिया गया।

तटरक्षक बल के अनुसार, मुंबई में इसके समुद्री बचाव समन्वय केंद्र को 21 जुलाई, 2021 की दोपहर को सूचना मिली कि एमवी कंचन ईंधन संदूषण के कारण गुजरात के उमरगाम में फंसा हुआ हैं, जिसके परिणामस्वरूप इसका इंजन काम नहीं कर रहा और जहाज को बिजली सप्लाई भी नहीं हो रही है।

Bansal Saree

इलाके में मौसम काफी खराब था और 50 समुद्री मील तक हवाएं चल रही थीं और समुद्री लहरें 3-3.5 मीटर की ऊंचाई तक पहुंच गई थीं।

तटरक्षक बल ने कहा कि बाद में शाम को, जहाज के मालिक ने सूचित किया कि एमवी कंचन, जो कार्गो के रूप में स्टील कॉइल ले जा रहा था, उसने लंगर गिरा दिया और स्टारबोर्ड (दाईं ओर) की ओर झुकता जा रहा है।

Devi Maa Dental

एमअरसीसी ने तब फंसे हुए जहाज एमवी कंचन की सहायता के लिए आसपास के सभी जहाजों की पहचान करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा जाल को सक्रिय किया।

आसपास के क्षेत्र में एमवी हरमीज ने तुरंत प्रतिक्रिया दी और तुरंत संकटग्रस्त जहाज की ओर चल दिया।

उबड़-खाबड़ समुद्र को पार करते हुए, एमवी हरमीज ने 21 जुलाई,2021 को रात के ऑपरेशन में एमवी कंचन के सभी 12 चालक दल को सुरक्षित निकाल लिया।

साथ ही, फंसे हुए जहाज की सहायता के लिए जहाजरानी महानिदेशालय द्वारा ईटीवी वाटर लिली को तैनात किया गया है।

तटरक्षक बल ने कहा कि इसके अलावा, जहाज के मालिकों द्वारा दो टग भी तैनात किए गए हैं।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस