एक्सपो 2020 दुबई में इंडिया का पवेलियन: आपको क्या जानना चाहिए?

नई दिल्ली, 11 अक्टूबर (आईएएनएस लाइफ)। एक्सपो 2020 दुबई कनेक्टिंग माइंड्स, क्रिएटिंग द फ्यूचर थीम के साथ 192 देशों को एक साथ लाने वाली मानवीय रचनात्मकता, महारत और कलात्मकता का उत्सव है।
 | 
एक्सपो 2020 दुबई में इंडिया का पवेलियन: आपको क्या जानना चाहिए? नई दिल्ली, 11 अक्टूबर (आईएएनएस लाइफ)। एक्सपो 2020 दुबई कनेक्टिंग माइंड्स, क्रिएटिंग द फ्यूचर थीम के साथ 192 देशों को एक साथ लाने वाली मानवीय रचनात्मकता, महारत और कलात्मकता का उत्सव है।

दुबई एक्सपो मध्य पूर्व अफ्रीका और दक्षिण एशिया (एमईएएसए) क्षेत्र में पहला विश्व एक्सपो है। इस वर्ष के एक्सपो में, ऐसा पहली बार हुआ है कि सभी भाग लेने वाले देशों का अपना व्यक्तिगत पवेलियन है। हाल ही में महामारी के कारण छह महीने के आयोजन ने अपने सभी आगंतुकों और कर्मचारियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए अधिकारियों के सबसे कड़े दिशानिर्देशों को अपनाया है।

Bansal Saree

एक्सपो 2020 दुबई भारत-यूएई द्विपक्षीय संबंधों को और एकीकृत करने के लिए यूएई और भारत दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। यह उद्यमियों और स्टार्ट-अप के लिए नए अवसरों की खोज करता है। इंडिया पवेलियन का विषय भविष्य भारत में है रखा गया है, जो देश की संस्कृति, विरासत और प्रौद्योगिकियों को दर्शाता है।

पेश हैं इंडिया पवेलियन की कुछ खास बातें..

- एक्सपो 2020 दुबई में इंडिया पवेलियन भारत के अतीत, वर्तमान और भविष्य का डिजिटली रूप में मनोरंजन पेश करता है। अल फोरसन क्षेत्र में स्थित, पैवेलियन पर्यटकों को यात्रा पर ले जाएगा जहां देश को अपने फाइव टी- प्रतिभा, व्यापार, परंपरा, पर्यटन और प्रौद्योगिकी के माध्यम से एक वैश्विक शक्ति के रूप में पेश किया जाएगा।

Devi Maa

- पवेलियन देश की सांस्कृतिक विविधता, उपलब्धियों और अत्याधुनिक तकनीकों के साथ-साथ पर्यटन और आतिथ्य, अंतरिक्ष अन्वेषण, फार्मा, आईटी, नवीकरणीय ऊर्जा और दूरसंचार के साथ अग्रणी अवसरों को प्रदर्शित करता है।

- इंडिया पवेलियन देश के गणतंत्र दिवस के साथ मेल खाने के लिए 26 जनवरी, 2022 को विशेष राष्ट्रीय दिवस जैसे प्रतियोगिताओं, त्योहार समारोहों और प्रमुख कैलेंडर तिथियों की एक सीरीज की मेजबानी करेगा, जो ध्वजारोहण समारोह के साथ भाषणों और सांस्कृतिक प्रदर्शनों के बाद भारत की संस्कृति और उपलब्धियों को उजागर करने के लिए एक अहम पल होगा।

- एक्सपो 2020 दुबई 4 नवंबर, 2021 को दिवाली समारोह का भी गवाह बनेगा।

- भारत 26 जनवरी, 2022 को बिजनेस कनेक्ट सेंटर में एक कंट्री बिजनेस ब्रीफिंग की मेजबानी करेगा, जिससे संगठनों को अपने राष्ट्राध्यक्षों, नेताओं और उद्योग विशेषज्ञों की उपस्थिति का फायदा उठाने, व्यापार और विकास के अवसरों पर प्रकाश डालने में मदद मिलेगी। एक्सपो 2020 दुबई में आने वाले व्यापारिक हितधारकों की विस्तृत सीरीज के साथ संवाद और संबंध स्थापित करेगा।

- भारत भी कई घरेलू प्रतिभाओं को पेश कर रहा है, जिसमें सेलिब्रिटी शेफ रोहित घई भी शामिल हैं, जिन्होंने एक्सपो 2020 दुबई में अपॉर्चुनिटी डिस्ट्रिक्ट में लंदन के चेल्सी स्थित अपने प्रशंसित रेस्तरां, कुटीर की एक शाखा का शुभारंभ किया, जो एक प्रामाणिक अभी तक अनुभवात्मक मेनू प्रदर्शित करता है।

- प्रसिद्ध भारतीय फिल्म संगीतकार, रिकॉर्ड निर्माता, गायक और गीतकार ए आर रहमान ने एक्सपो 2020 दुबई में प्रीमियर होने वाली सभी महिला फिरदौस ऑर्केस्ट्रा का मार्गदर्शन किया।

- मशहूर भारतीय फिल्म निर्देशक, अभिनेता और निर्माता शेखर कपूर एक्सपो 2020 दुबई के सलाहकार हैं।

- अपने लोग और कार्यक्रम के लिए, भारत 19 अक्टूबर, 2021 को विश्व मजलिस कार्यक्रम की मेजबानी करेगा। अंतरिक्ष से सबक: जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए अंतरिक्ष से दृष्टिकोण लागू करना, जो इस बात की पड़ताल करता है कि अंतरिक्ष यात्रियों के पुनर्चक्रण सिद्धांतों को अपनाने से हमें और अधिक जीने में मदद मिल सकती है।

- आईपीएल सीजन के साथ, राजस्थान रॉयल्स ने एक्सपो 2020 दुबई को मुख्य प्रायोजकों के रूप में अपनी जर्सी के सामने क्रिकेट प्रशंसकों के बीच इस घटना के संदेश को फैलाने के लिए प्रदर्शित किया। इसे जोड़ते हुए, टीम एक्सपो 2020 में एक क्रिकेट-कोचिंग क्लिनिक की मेजबानी करेगा।

यह 1 अक्टूबर, 2021 से 31 मार्च, 2022 तक चलेगा।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस