आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा स्तर 2 के लिए 7 लाख उम्मीदवारों का चयन

नई दिल्ली, 15 जनवरी (आईएएनएस)। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा स्तर 2 परीक्षा के लिए 7 लाख उम्मीदवारों का चयन किया गया है। इस बार वैकेंसी से 20 गुना ज्यादा शॉर्टलिस्टिंग (छटनी) की गई है।
 | 
आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा स्तर 2 के लिए 7 लाख उम्मीदवारों का चयन नई दिल्ली, 15 जनवरी (आईएएनएस)। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा स्तर 2 परीक्षा के लिए 7 लाख उम्मीदवारों का चयन किया गया है। इस बार वैकेंसी से 20 गुना ज्यादा शॉर्टलिस्टिंग (छटनी) की गई है।

एनटीपीसी सीबीटी-1 परीक्षा 28 दिसंबर, 2020 से 31 जुलाई, 2021 तक आयोजित की गई थी। आरआरबी ने एनटीपीसी के नतीजे शुक्रवार को जारी कर दिए थे। अब सीबीटी- 1 परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार सीबीटी 2 परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे।

सीईएन (केंद्रीकृत रोजगार अधिसूचना) के पैरा 13.2 के अनुसार, जनवरी 2019 के उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग प्रत्येक स्तर के लिए अलग-अलग विकल्पों और उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर की गई है। इसलिए, दूसरे चरण के सीबीटी के लिए अधिसूचित समुदायवार रिक्तियों के प्रत्येक स्तर के उम्मीदवारों को 20 (बीस) बार बुलाया गया है। यदि कई उम्मीदवारों ने कट-ऑफ पर समान अंक प्राप्त किए हैं तो सभी को बुलाया गया है।

Bansal Saree

साथ ही दूसरे चरण में प्राप्त योग्यता के आधार पर सीबीटी उम्मीदवारों को तीसरे चरण की परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जिसमें रिक्ति के 8 गुना को बुलाया जाएगा। कुछ श्रेणियों को छोड़कर, जहां तीसरा चरण लागू नहीं होता है।

वहीं अंतिम परिणाम में 35281 अधिसूचित रिक्तियों की सूची होगी और किसी भी उम्मीदवार को एक से अधिक पदों पर नियुक्त नहीं किया जाएगा। हालांकि उच्च स्तरीय पद के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार को निचले स्तर के पद के दूसरे चरण सीबीटी में उपस्थित होने से वंचित नहीं किया जा सकता है।

रेलवे के अनुसार पहले वैकेंसी से 10 गुना शॉर्टलिस्टिंग की जाती थी, लेकिन इस बार दूसरे चरण की वैकेंसी से बीस गुना ज्यादा हो गई है।

गौरतलब है कि इस भर्ती परीक्षा के जरिए सीनियर टाइम कीपर, कमर्शियल अप्रेंटिस, स्टेशन मास्टर, ट्रैफिक असिस्टेंट, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के 35,208 रिक्त पदों को भरा जाएगा। जिसके लिये एक करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी।

Devi Maa

--आईएएनएस

पीटीके/एएनएम