आईएमडी अन्य देशों को गंभीर चक्रवात असानी से जुड़े भेज रहा अपडेट

नई दिल्ली, 10 मई (आईएएनएस)। असानी के विकास के माध्यम से अच्छी तरह से चिह्न्ति एलपीए से लेकर गहरे अवसाद तक पहले चक्रवाती तूफान से लेकर अब गंभीर चक्रवाती तूफान असानी तक, जो आंध्र प्रदेश तट की ओर अपने सभी गति से आगे बढ़ रहा है।
 | 
आईएमडी अन्य देशों को गंभीर चक्रवात असानी से जुड़े भेज रहा अपडेट नई दिल्ली, 10 मई (आईएएनएस)। असानी के विकास के माध्यम से अच्छी तरह से चिह्न्ति एलपीए से लेकर गहरे अवसाद तक पहले चक्रवाती तूफान से लेकर अब गंभीर चक्रवाती तूफान असानी तक, जो आंध्र प्रदेश तट की ओर अपने सभी गति से आगे बढ़ रहा है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) तीन घंटे के बुलेटिन जारी कर रहा है, जो न केवल सार्वजनिक उपभोग और संबंधित राज्यों के लिए बल्कि सभी दक्षिण एशियाई देशों के लिए भी जाते हैं।

किसी भी तीव्रता के चक्रवातों का हिंसक हवाओं के साथ विनाशकारी प्रभाव पड़ता है, भारी से अत्यधिक भारी वर्षा, तटीय तूफान की लहरों का उल्लेख नहीं है, जो इसके रास्ते में कहर बरपाने की क्षमता रखते हैं। जीवन की हानि, संपत्ति और बड़े बुनियादी ढांचे को नुकसान उन तात्कालिक समस्याओं में से हैं जिनका देश अपने रास्ते में दीर्घकालिक प्रभावों के अलावा सामना करता है।

krishna hospital

एक मजबूत अर्ली वानिर्ंग सिस्टम (ईडब्ल्यूएस) नुकसान को कम करने में मदद कर सकता है।

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्लूएमओ) ने आईएमडी को दुनिया भर में स्थापित चक्रवातों के लिए पांच क्षेत्रीय विशिष्ट मौसम विज्ञान केंद्रों (आरएसएमसी) में से एक के रूप में नामित किया है। इनमें से प्रत्येक को डब्लूएमओ द्वारा सौंपे गए भौगोलिक क्षेत्रों के लिए सलाह जारी करने का कार्य दिया जाता है।

आईएमडी 13 सदस्य देशों - बांग्लादेश, ईरान, मालदीव, म्यांमार, ओमान, पाकिस्तान, कतर, सऊदी अरब, श्रीलंका, थाईलैंड, संयुक्त अरब अमीरात और यमन और निश्चित रूप से पूरे भारत के लिए किसी भी आगामी चक्रवात के लिए सलाह जारी करता है।

इस ड्यूटी के तहत आईएमडी तीन घंटे के बुलेटिन जारी करता रहा है। आरएसएमसी, नई दिल्ली के वरिष्ठ वैज्ञानिक, आनंद कुमार दास ने कहा, पूर्वानुमान और अनुमान के हिस्से के रूप में चक्रवात की स्थिति आदि सभी के लिए सामान्य है। हम इसे न केवल उस क्षेत्र के सभी देशों को भेजते हैं, बल्कि प्रभावित देश से यह भी सुनिश्चित करते हैं कि उन्होंने इसे प्राप्त किया है।

इनमें से अधिकांश देशों के पास अपना स्वयं का चक्रवात चेतावनी पूर्वानुमान नहीं है और इसलिए वे पूरी तरह से आईएमडी पर निर्भर हैं।

दास ने कहा, हालांकि, हम केवल चक्रवाती प्रणालियों के लिए बुलेटिन जारी करते हैं। उदाहरण के लिए, एक बार जब यह गंभीर चक्रवाती तूफान असानी कल (बुधवार को) कमजोर हो जाता है, और बाद में एक अवसाद में बदल जाता है, तो हम कोई बुलेटिन नहीं भेजेंगे।

--आईएएनएस

एचके/एएनएम