असम के 3 डिटेंशन सेंटरों में 22 बच्चे विदेशी घोषित

गुवाहाटी, 19 जुलाई (आईएएनएस)। असम विधानसभा में मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने सोमवार को राज्य विधानसभा में कहा कि असम के तीन डिटेंशन सेंटरों में नौ मांएं और उनके 22 बच्चे बंद हैं।
 | 
असम के 3 डिटेंशन सेंटरों में 22 बच्चे विदेशी घोषित गुवाहाटी, 19 जुलाई (आईएएनएस)। असम विधानसभा में मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने सोमवार को राज्य विधानसभा में कहा कि असम के तीन डिटेंशन सेंटरों में नौ मांएं और उनके 22 बच्चे बंद हैं।

सरमा के पास गृह विभाग भी है, उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि 22 बच्चों के साथ नौ दोषी विदेशी महिलाएं कोकराझार, सिलचर और तेजपुर के डिटेंशन सेंटरों में बंद हैं।

22 बच्चों में से 20 बच्चे 14 साल से कम उम्र के हैं, जबकि दो 14 साल से ऊपर के हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के छह डिटेंशन सेंटरों - गोलपारा, कोकराझार, जोरहाट, सिलचर, डिब्रूगढ़ और तेजपुर में 81 बंदियों को रखा गया था।

181 बंदियों में से 61 घोषित विदेशी नागरिक हैं, जबकि शेष 120 को अदालत ने दोषी ठहराया था और सजा की शर्तें पूरी होने के बाद निर्वासन की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने मई 2019 में 273 बंदियों को जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया था, क्योंकि उन्होंने तीन साल से अधिक समय तक हिरासत में रखा था।

इसके बाद, अप्रैल 2020 में शीर्ष अदालत और गुवाहाटी उच्च न्यायालय द्वारा जारी किए गए अलग-अलग आदेशों के आधार पर अन्य 481 जारी किए गए।

सरमा ने कहा कि अब तक डिटेंशन सेंटरों में विभिन्न बीमारियों से 29 लोगों की मौत हो चुकी है।

अर्ध-न्यायिक संस्थान, फॉरेनर्स ट्रिब्यूनल (एफटी) के तहत संदिग्ध विदेशियों के मामलों से निपटा जा रहा है।

इस साल 30 अप्रैल तक, एफटी ने 2,98,471 मामलों का निपटारा किया है। उनमें से 1,39,900 को विदेशी घोषित किया गया, जबकि 321 को स्वदेश भेजा गया।

असम सरकार ने गोलपारा, कोकराझार, जोरहाट, सिलचर, डिब्रूगढ़ और तेजपुर में मौजूदा जेल परिसर के भीतर छह डिटेंशन सेंटर स्थापित किए थे।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम